Application In Hindi To Principal हिंदी एप्लीकेशन फॉरमेट 2021

Application का मतलब होता है प्रार्थना पत्र या अनुरोध भी कह सकते हैं। इसकी अक्सर जरूरत पड़ती रहती है और कहीं ना कहीं इसको लिखना पड़ता है।ऐसे में कई ऐसे लोग भी होते हैं जिनको अनुरोध पत्र या एप्लीकेशन ठीक से नहीं लिख पाते उनको लिखने का फॉर्मेट ( कैसे लिखते है यह पता है नही होता) पता ही नही होता है

इसलिए वह गलत लिख लेते हैं। इसका एक बुरा असर पड़ सकता है जिसके लिए वह अनुरोध पत्र लिख लिख रहे हैं अगर वह ठीक से ना लिखा हो तो लिखने वाले कि छवि भी खराब हो सकती है। इसिलए जब भी किसी विषय पर एप्लीकेशन या पत्र लिखते है तो सही तरीके से लिखे।यह बहौत ही आसान है आज आपको आसानी से समाज आएगा की सही फॉर्मेट में अनुरोध पत्र कैसे लिखते है। और वह कैसे लिखते हैं यह आज हम जानेंगे।

Application-In-Hindi-To-Principal-GyaanHindi
Application In Hindi To Principal हिंदी एप्लीकेशन फॉरमेट 2021

Application In Hindi अनुरोध पत्र क्यों लिखते हैं

एप्लीकेशन का मतलब है अनुरोध पत्र जैसा कि हमने आपको बताया ।नाम से ही पता चलता है किसी इंसान तक अपनी बात रखना और बात आपको लिख कर रखनी है। एप्पलीकेशन को अनुरोध पत्र भी कहा जाता है। अनुरोध पत्र

कई मौके पर लिखा जाता है जैसे की जब हमें किसी दूसरे व्यक्ति तक अपनी बात पहुंचानी होती है। और बात आपको लिखकर अनुरोध पत्र एवं एप्लीकेशन के माध्यम से लिखनी हैं। अनुरोध पत्र हम स्कूल में भी लिखते थे जब हमें अवकाश लेना होता था या कभी कोई बीमार हो जाता था, शादी, में जाना और कई कारण वैसे ही अनुरोध पत्र का इस्तेमाल कंपनी में जॉब करने वाले लोग भी करते है। कोई बीमार हो गया शादी में जाना है , या फिर कोई जरूरी काम आया हो तो 2 दिन की छुट्टी चाइए जॉब से उसके लिए अनुरोध पत्र।

अनुरोध पत्र लिखने के लिए हम इंग्लिश एवं हिंदी में लिखते हैं।

वैसे बात की जाए आवेदन पत्र एप्लीकेशन की तो उनका फॉर्मेट एक जैसा होता मतलब उनको लिखना एक जैसे है होता है बस किसके लिए लिख रहे हो वह बदलना है।

जैसे हम सब ने बचपन में स्कूल में कई छुट्टी (Chutti के Liye Application) वाला पत्र लिखे होंगे।

हम उसको अपने प्रिंसिपल के लिए लिखते थे अपने स्कूल का नाम लिखते थे विषय और उसके बाद जो भी कारण होता था स्कूल न जाने का वो लिखते है । वैसा ही Application Format हम आपको बताएंगे उसको आप हर जगह यूज कर सकते हैं बस आपको किसके लिए लिख ना उसको नाम और जगह बदल लेनी है । बहौत आसान तरीके से ।

यह भी पढ़े।

How to write Application in Hindi Format

सेवा में,

यहां पर जिस व्यक्ति के लिए लिख रहे हैं जैसे किसी कंपनी के (मालिक , मैनेजर, मिनिस्टर,प्रिंसिपल, etc)

यहां पर आपको उस कंपनी का नाम जिसके लिए आप एप्लीकेशन लिख रहे हैं कंपनी का नाम बैंक का नाम , स्कूल , etc जिसके लिए पत्र लिख रहे हैं

कंपनी कहां पर है उस जगह का नाम

विषय: सब्जेक्ट क्या हैं पत्र क्यों लिख रहे हैं जैसे छुट्टी के लिए ट्रांसफर के लिए , बीमार हो गए, ज़ुरूरी काम है, या कोई और अन्य कारण है जो भी कारण है वो विषय मे लिखा जाता है पत्र पुरुष के लिए है तो महोदय और सित्री के लिए है तो महोदया

सिवेनय निवदेन यह है कि में आपके स्कूल में xyz कक्षा ( कंपनी में क्लर्क, एकाउंट asst ,हु जो भी आप कम करते है)e.g कल रात से में बीमार या जो भी कारण है वो लिखना है। कृपया करके मुझे 3 दिन का अवकाश प्रदान करे।

आपका आज्ञाकारी

नाम xyz

कक्षा ……..

दिनांक: 15/फेबुरारी/2021

यह था एप्लीकेशन लिखने का Format इसको आप अपनेेे हिसाब से बदल सकते है जैसे ऊपर लिखा है अगर स्कूल के लिए लिख रहे है तो स्कूल लिखे और किसी और के लिए लिख रहे है तो कंपनी, बॉस, बैंक, मैनेजर, etc के लिए तो  उनका नाम और पता, लिखने के बाद अपना नाम और अन्य जानकारी लिख ले। यह भी पढ़े।

  1. Url shorten से कैसे पैसे कमाये
  2. ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाये 2021 में स्टेप by स्टेप
  3. Blogging Kaise Start Kare पूरी जानकारी

Application In Hindi to principal For leaveChutti ke liye application

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य

एक्स वाई जेड स्कूल ( apka school ka name)

दिल्ली

विषय : बीमार होने के कारण अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र

महोदय /महोदया

सविनय निवेदन यह है कि मैं (आपका नाम )आपके स्कूल की कक्षा (आपकी क्लास 10) सेक्शन( बी )का छात्र हूं मैं कल रात से बुखार हो गया है जिसके कारण में स्कूल आने में असमर्थ हूं चिकित्सक की जांच करने पर पता चला कि अभी मुझे 3 दिन घर पर आराम करना होगा कृपया करके मुझे 3 दिन का अवकाश 1 फरवरी 2021 से 4 फरवरी 2021 प्रदान करें स्कूल लौटने के बाद मैं अपनी छूटी पढ़ाई अपने भाई बंधुओं से पूरी कर लूंगा।

आपका आज्ञाकारी शिष्य

आपका नाम

कक्षा आठवीं ( आपकी क्लास)

रोल नंबर ( आपका रोल नंबर)

दिनांक

image 12

अगर कोई और कारण है तो वो लिख ले बीमार की जगह स्कूल नहीं जा सकते तो आपको जो कारण है वो लिख लेना एप्लीकेशन में।

अगर किसी कंपनी में आपको छुट्टी लेनी है तो उसमें भी आप इस चिट्ठी का इस्तेमाल कर सकते हैं बस आपको स्कूल की जगह आपकी कंपनी और प्रिंसिपल कि जगह आपको अपने कंपनी के ओनर, मैनेजर के बारे में लिखना है विषय आपको जो भी है वह लिखना है और फॉर्मेट यह ही रहेगा। यह फिर नीचे लिखी हुई एप्पलीकेशन को देखे। यह पढ़े।

  1. Instagram से पैसे कैसे earn करे
  2. सिग्नल vs whatsaap vs टेलीग्राम प्राइवेसी feature
  3. Koo App Kya Hai Koo App कैसे डाउनलोड करे पूरी जानकारी

Application In Hindi to Manager For leave Chutti ke liye application

सेवा में,

एक्स वाई जेड ( मैनेजर)

कंपनी का नाम

विशेष : 2 दिन का अवकाश

महोदय,

       सोनिया निवेदन है कि मैं (आपका नाम) आपकी कंपनी में (क्लर्क) के पद पर कार्य करता हूं। महोदय जी मैं अपने मामा की शादी में उपस्थित होने के लिए पंजाब जा रहा हूं जिससे मैं कार्यालय में 3 दिन तक अनुपस्थित रहूंगा।महोदय आपसे अनुरोध है कि मुझे 3 दिन का अवकाश प्रदान करें जिसके लिए मैं आपका सदेव आभारी रहूंगा

आपका नाम

पद ( क्लर्क )

दिनांक 15 फेबुरारी 2021

यह भी पढ़े।

बैंक मैनेजर के लिए एप्पलीकेशन

सेवा में,

बैंक मैनेजर

आईसीआईसीआई बैंक

नई दिल्ली

विषय: चेक बुक ना मिलना

महोदय

सोनिया निवेदन है मैं ( आपका नाम) आपके बैंक का खाताधारी हूं मैंने आपकी शाखा में 3 माह पहले अपना खाता खुलवाया था मेरा अकाउंट नंबर (*********65) है मैंने अपने चेक बुक के लिए भी उस दिन आवेदन किया था। लेकिन मुझे अभी तक चेक बुक प्राप्त नहीं हुई है कृपया करके मुझे चेक बुक प्रदान करने में मदद करें मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

आपका उपभोक्ता

आपका नाम (xyz)

खाता नंबर (apka account no)

दिनांक

जैसे कि इस फॉर्मेट में चेक बुक के विषय मे बात की। अगर आपको बैंक में कोई और कारण से एप्लीकेशन लिखना है तो तरीका यह ही रहेग बस आपका बदल (चेंज ) करना है

वविषय कोई भी हो सकता है । जैसे अपना मोबाइल नंबर बदलना, डुप्लीकेट पास बुक के लिए,नेट बैंकिंग पासवर्ड बदलने के लिए। आपको इसी फॉरमेट में लिखना है बस आपको विषय चेंज कर लेना है उम्मीद आप समझ गए होंगे।

कार्य करने के लिए आवेदन पत्र। एप्लीकेशन जॉब के लिए।

अगर आपको कहीं किसी जॉब के लिए आवेदन/ अप्लाई करना है तो आप इस फॉर्मेट में अपना पत्र लिख सकते हैं।

सेवा में

श्रीमान प्रधानाचार्य

एक्स वाई जेड कंपनी

नई दिल्ली

विषय: टीचर की जॉब के लिए आवेदन पत्र

महोदय जी

मेरा नाम (आपका नाम एक्स वाई जेड) है मैंनेआज ही इंटरनेट

में आपकी स्कूल का विज्ञापन पढ़ा जो कि शिक्षक भर्ती के लिए था मैंने ( आपकी पढ़ाई) ब.टेक किया है और मेरे पास 2 वर्ष का एक्सपीरियंस भी है। मैं आपकी स्कूल / कंपनी में हमेशा से काम करना चाहता था यह मेरा सौभाग्य होगा कि मैं आपके स्कूल/ कंपनी मैं काम कर सकू। मैंने अपने पढ़ाई के जरूरी दस्तावेज इस आवेदन पत्र कैसा लगा दिए हैं। जो बोला गया था। अगर मेरे डॉक्यूमेंट और एक्सपीरियंस देखने के बाद आपको लगता है। कि मैं आपकी कंपनी में काम कर सकता हु। तो मुझे इंटरव्यू के लिए बुलाये। इसके लिए में सदैव आपका आभारी रहुगा।                                    धन्यवाद।

एक्स वाई ज़ेड

ईमेल : (आपकी ईमेल)

फोन नंबर (आपका मोबाइल नंबर)

निष्कर्ष

Application in Hindi प्राथना पत्र कैसे लिखे Format Kya Hai आज इस पोस्ट की मदद से हमने आपको Application in Hindi के बारे में समझाया और साथ में आपको Application Format के बारे में भी बताया कि फॉरमेट कैसा होता है कैसे लिखना चाइए। उम्मीद है आपको समझ आया होगा। यह भी पढ़े।

मेरा नाम अर्जुन है में ज्ञानहिंदी का फाउंडर हूँ हम इस ब्लॉग में टेक्नॉलजी एंड्राइड ब्लॉग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए से जुड़ी जानकारी पोस्ट करते है।

Leave a Comment