Blogging Kaise Start Kare 2021

Blogging Kaise Start Kare पूरी जानकारी हिंदी में

भारत मे लोग ज्यादातर Govt Job ही करना चाहते है। लेकिन सब लोगो को जॉब मिल जाये ऐसे मुमकिन नही। इसलिए लोग अब ऑनलाइन बिज़नेस का के भी पैसे कमा सकते है।

वैसे अगर बात करे भारत मे तो Govt नौकरी लेना मुश्किल होता जा रहा है। जॉब लेने के लिए लाखों लोग फॉर्म लगते है।

और जॉब की vacancy की बात करे तो बहौत कम होती है। इसलिए लोग अब ऑनलाइन बिज़नेस में दिलचस्पी दिखा रहे है। यह गलत भी नही विदेशो में ऑनलाइन बिज़नेस आम है। और वैसे ही भारत मे भी ऑनलाइन बिज़नेस अब ज़ोर पकड़ने लगा है।

आपकेऑनलाइन बिज़नेस में कोई आपका बॉस नही आप है बॉस है जितना काम करना है आपकी मर्जी से होगा छुट्टी लेने के लिए आपको किसी से पूछ के नही लेनी और बिज़नेस से पैसे भी अच्छे खासे कमाये जा सकते है।

Blogging Kaise Start Kare

Blogging Kaise Start Kare पूरी जानकारी हिंदी में

ब्लॉगिंग कैसे start करे अगर आप को अपना एक ब्लॉग बनाना है तो बहौत ही आसानी से ब्लॉग बनाया जा सकता है और Blogging start की जा सकती है।

ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए आपको ज़्यादा इन्वेस्ट भी नहीं करना होता है। बस आपके पास लैपटॉप या मोबाइल होना चाइए । स्मार्ट फोन तो आजकल सब के पास होता है। स्मार्टफोन से ब्लॉगिंग की जा सकती है ।

ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करने से पहले आपको पता होना चाइए Blog क्या है। क्यों कि ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉग क्या है किसे काम करता है यह सब पता होना अनिवार्य है। वैसे में आपके लिए यह थोड़ा सा बात देता हूँ ।

अगर आपको ज़्यादा जानकारी चाइए तो इसपर हमने पहले से आर्टिकल किया हुआ है आप उसको पढ़ सकते है। ब्लॉग क्या है पूरी जानकारी

ब्लॉग एक वेबसाइट जैसा होता है जिस पर हम किसी भी टॉपिक पर लिख कर जानकारी देते है। वो जानकारी कुछ भी हो सकती है। जिस बारे में आपकी Knowledge अच्छी हो।

और आप दूसरे लोगो को आसानी से अपनी बात समझ सके। सदारण भाषा मे समझाओ तो किसी टॉपिक के बारे में आसान भाषा मे लोगो को समझना जैसे आप इस ब्लॉग पोस्ट को देख सकते है ।

GyaanHindi.Com हमारा ब्लोग है और आप एक पोस्ट को पढ़ रहे है आसान भाषा मे। अगर आप भी ऐसे लिख कर लोगो को समझा सकते है तो आपको ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है।

यह भी पढ़े।

  1. Url shorten से कैसे पैसे कमाये
  2. ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाये 2021 में स्टेप by स्टेप

Blog Ke Liye Kya Kya Jaruri Hai

Blog ko start karne ke liye आपके पास एक लैपटॉप या pc होना चाइए।अगर लैपटॉप या pc नही भी है तो स्मार्टफोन तो होगा ही। स्मार्टफोन से सारा ब्लॉगिंग का काम हो जाये गा आसानी से।

Select Blogging Platform ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले चाइए होस्टिंग । होस्टिंग दो प्रकार की होती है । जिसमे फ्री में होस्टिंग और पेड होस्टिंग।

  • Free Hosting
  • Paid Hosting

Free Hosting Me Blogging

Free Hosting में ब्लॉग को Host किया जाता है। जिसमे ब्लॉग का सारा डेटा स्टोर कर सकते है । ब्लॉग या वेबसाइटों के लिए होस्टिंग ज़ुरूरी है। बिना होस्टिंग के ब्लॉग को नही बनाया जा सकता है। होस्टिंग में ब्लॉग का सारा डेटा सर्वर ओर स्टोर होता है।

जैसे ब्लॉग में पोस्ट होती है या आर्टिकल भी बोलते है। इमेजेज, वीडियो, और अन्य डेटा उसके लिए होस्टिंग ज़ुरूरी है। जिसमे ब्लॉग का सारा डेटा स्टोर कर के रख जाता है।

  • Blogger
  • Wix
  • WordPress

फ्री ब्लॉग होस्टिंग के लिए बहौत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जिसमें सबसे ज्यादा ब्लॉग को होस्ट करने के लिए मशहूर है Blogger यह गूगल दूर चलाया जाता है।

और सिंपल डिज़ाइन के साथ easy और सिक्योर भी है क्यों कि गूगल का प्रोडक्ट है ब्लॉगर। wix और वर्डप्रेस में भी फ्री में ब्लॉग को होस्ट किया जा सकता है।

Blogging start kare Blogger Blog se

ब्लॉगर में होस्टिंग फ्रे में मिल जाती है। ब्लॉगर को गूगल में लांच लिया था सन 1997 में । ब्लॉगर सेफ है क्यों कि गूगल इसको मैनेज करता है। जो भी बेगिनेर होते है ब्लॉगिंग में वो ब्लॉगर से ही ब्लॉगिंग की शुरवात करते है। फिर जैसे जैसे उनका ब्लॉग ग्रो करता है।

वो वर्डप्रेस में शिफ करते है और पेड बोस्टिंग buy करते है। अगर आप ब्लॉगिंग में ज़्यादा जानकारी नही है तो आपको भी ब्लॉगर से शुरवात करनी चाइए। इसके दो फायदे है।एक तो ब्लॉग के लिए होस्टिंग फ्री में मिलेगी आपको। और दूसरा आपको coding से जुड़ी जानकारी Seo, टेम्पलेट, डिज़ाइन कैसे करते है ब्लॉग में ।

सारी चीज़ें आपको सीखने को मिलती है। फ्री होस्टिंग ब्लॉगर की बात करे तो पेड होस्टिंग से थोड़ा ज़्यादा काम करता पड़ता है। लेकिन जो भी आप कम कर गए उस से आपको बहौत कुछ सीखने को मिलेगा। जिस से आपका ब्लॉगिंग कैरियर को boost मिलेगी। ब्लॉगर में फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप by स्टेप।

Paid Hosting

पेड होस्टिंग में आपको अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग buy करनी होती है। जिस पर आपका ब्लॉग होस्ट होगा। पेड होस्टिंग के लिए बहौत ज़्यादा वेबसाइट है। जैसे कि

  • Godady
  • Blue Host
  • Hosinger

और अन्य वेबसाइट्स जो होस्टिंग प्रदान करती है। आपको monthly होस्टिंग और yearly होस्टिंग मिल जाएगी। आपको प्लान चुन लेना है। और ब्लॉग को होस्ट किया जाता है। अगर आप ब्लॉगिंग में नए है तो आपको ब्लॉगर में फ्री होस्टिंग लेनी चाइए और ब्लॉग बना लेना चाइए। यह पढ़े।

  1. Instagram से पैसे कैसे earn करे
  2. सिग्नल vs whatsaap vs टेलीग्राम प्राइवेसी 
  3. Internet क्या है Internet Meaning हिंदी में
  4. Vidmate Kis Desh Ka Hai Vidmate की जानकारी
  5. Koo App Kya Hai Koo App कैसे डाउनलोड करे पूरी जानकारी

Blogging Ke Liye Domain Name  होस्टिंग चुन लेने के बाद बारी आती है डोमेन की। ब्लॉगिंग के लिए डोमेन नाम लेना जरूरी है। डोमेन नाम क्या है । अगर आपको नही पता क्या है तो इसपर भी हमने पहले से पोस्ट लिख रखा है तो पढ़ सकते है। Domain नाम क्या है और कैसे काम करता है। Domain नाम आपकी वेबसाइट / ब्लॉग का नाम होता है। जिसको सर्च कर के लोग आपकी वेबसाइट पर आते है। जैसे हमारी वेबसाइट का नाम है GyaanHindi.com यह डोमेन नाम है

और इसको buy करना होता है। ब्लॉगिंग में फ्री में होस्टिंग मिल जाएगी लेकिन फ्री में डोमजन Tld नही मिलेगा। वैसे सुब domain मिल जाएगा । लेकिन आप एक टॉप लेवल डोमिन लेना चाइए जिस से आपका ब्लॉग एक ब्रांड लगे।

और SEO में भी काफी मदद मिलती है buy किये हुए domain से । ब्लॉग रैंक करने में इजी हक जाता है। जो सुब domain में मुश्किल होता है। Subdomain से भी रैंक हो सकता है लकिन टाइम ज़्यादा लगता है।

अगर आप कोई इन्वेस्टमेंट नही करना चाहते तो फ्री में Sub domain के साथ काम कर सकते है। बाद में भी डोमेन को add किया जा सकता है ब्लॉग में।

Blog Category 

Domain नाम लेने के बाद आपको आपकी कैटेगिरी सेलेक्ट करनी है। जिसको Niche भी बोलते है। किस niche के रिलेटेड आपको ब्लॉगिंग करनी है।

  • Technology
  • Sports
  • Travel
  • Food
  • Health
  • News
  • Make Money Online
  • Finance
  • Movies Review
  • Blogging
  • Business
  • Affilate

  ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए आपको कोई एक कैटेगरी choose करनी है जिसमे आपको अच्छी Knowledge हो जिसके बारे में आप लोगो को समझा सके। आप कोई एक केटेगरी में भी ब्लॉगिंग करे बस उस से जुड़े आर्टिकल ही पोस्ट कर। जैसे अपने हेल्थ चुना तो आपको सिर्फ हेल्थ से जुड़े हुए आर्टिकल ही लिखने है अपने ब्लॉग पर। इस से आपको Seo में हेल्प मिलेगी और साथ मे आपकी ऑडियंस को भी पता रहे गा आपका ब्लॉग में सिर्फ हेल्थ से टॉपिक है। ऐसे नही करना कि हेल्थ की पोस्ट डालने के बाद आप ट्रेवल की पोस्ट दाल रहे है।

Select blog design

अपना Niche चुन लेने के बाद आपको अपने अपने Niche से realted templete चुन लेना है। गूगल में सर्च कर के अपना टेम्प्लेट चुन लें। जैसे आपका niche टेक्नोलॉजी है तो सर्च कर टेक्नोलॉजी रेअल्टेड टेम्पलेट और जो आपको पसदं आये उसको डाउनलोड करके अपने ब्लॉग में इंसटाल कर ले।

ब्लॉग को गूगल Console में ऐड करे।

ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करे। ऐड करना आसान है आपको गूगल में लिखना है गूगल webmaster । रिजल्ट में टॉप में गूगल की वेबसाइट होगी उसको ओपन कर ले। उसके बाद ऐड new प्रोपर्टी पर क्लिक करे और अपना डोमेन डेल।

उसके बाद एक कोड मिलेगा जिसको अपने टेम्पलेट में डालना है <head> के नीचे और आपका ब्लॉग वेरीफाई हो जाएगा।

वैसे ही आपको ब्लॉग के लिए सितेमाप बनाना है और sitemep को गूगल कंसोल में ऐड कर लेना है।

Write Blog Post

  अब बारी आती है ब्लॉग पोस्ट की ब्लॉग पोस्ट करने से पहले आपको कीवर्ड रिसर्च करनी है। और जो पोस्ट आप लिखने वाले है उस से जुड़े key word आपको ढूंढने है। कीवर्ड का फायदा यह होता है जिस से आपका ब्लॉग गूगल में जल्दी रैंक होने लगता है।      

Promote your blog

अपनी ब्लॉग पोस्ट को शेयर करे सोशल मीडिया में। जिस से आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आने लगे गया। और ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक आपकी ब्लॉग पोस्ट पाऊँचेगी। ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने से ब्लॉग गूगल में जल्दी रैंक होगा। जिस से आर्गेनिक ट्रैफिक आने लगे ब्लॉग पर।

Benifit of blogging 

  ब्लॉग बनाने से आपके दो फायदे है एक तो आपका Knowledge बढ़े गया जिस भी कैटेगरी में आपका ब्लॉग होगा । और दूसरा आपको ब्लॉग से earning होना शुरु होगी।  

  • Experience
  • Blog Earning

Experience

Blogging Start  करने से आपको ब्लॉगिंग में एक्सपीरियंस बढ़े गा। और आप प्रो ब्लॉगर बनते जायेगे। और साथ ही साथ जिस केटेगरी में आपका ब्लॉग है। उसमें भी आपका knowledge बढ़ता रहे गा। क्यों कि जो भी नई पोस्ट करनी होगी उसके लिए पहले आपको उसके बारे में अच्छे से पढ़ना होगा फिर पोस्ट लिखनी होगी।

यह भी पढ़े।

Blog Earning 

ब्लॉगिंग से बहौत सारा पैसा कमाया जा सकता है जैसे जैसे ब्लॉग ग्रो होता रहे गया और गूगल से ट्रैफिक आने लगेगा। वैसे ही आपकी earning भी बढ़ती रहेगी।

ब्लॉगिंग से बहौत तरीके से पैसे कमाये जा सकते है जैसे कि।

  • Adsence
  • Affiliate Marketing
  • Promotion
  • Guest Post
  • Url Shorter
  • Promote Website/blog

यह कुछ तरीके है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के और भी बहौत सारे तरीके है। ब्लॉग से पैसे कमाने के। इन सब मे से गूगल एडसेंस सब से फेमस प्लेटफार्म है एड्स लगेने के लिए और सबसे ज़्यादा ब्लॉगर adsene के लिए try करते है। उसके बाद अफ्फिलते से भी पैसे कमाये जाते है। किसी प्रोडक्ट , का रिव्यु कर के और प्रोडक्ट का लिंक अपने ब्लॉग में दाल लेते है जो लोग उसको buy करेगे तो ब्लॉगर को commision मिलता है प्रोडक्ट को बेचने के लिए।

निष्कर्ष

Blogging Kaise Start Kare पूरी जानकारी हिंदी मे इस आर्टिकल में हमने आपको बताया How to Start Blogging in Hindi वो भी अपने मोबाइल से अगर pc लैपटॉप नही है। होस्टिंग फ्री में मिल जाएगी डोमेन भी अगर नही लेना चाहते तो subdomain से Blogging start kare और पैसे कमाये। उम्मीद है आपको Blogging kaise Start kare 2021 पूरी जानकारी मिली होगी।और आप समझ गए होंगे अगर कही कोई प्रॉब्लम आये तो जरूर कमेंट कर।

यह भी पढ़े।

मेरा नाम अर्जुन है में ज्ञानहिंदी का फाउंडर हूँ हम इस ब्लॉग में टेक्नॉलजी एंड्राइड ब्लॉग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए से जुड़ी जानकारी पोस्ट करते है।

Leave a Comment