Domain Name क्या है? डोमेन के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में

Domain Name क्या है? डोमेन के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में।

डोमेन नाम क्या है। आपने कभी ना कभी Domain Name का नाम तो सुना ही होगा।क्या आपको पता है कि डोमेन नाम क्या है। कैसे काम करता है डोमेन का नाम कही न कही तो सुना ही होगा अपने सोशल मीडिया, पर या कहीं टीवी में ऐड में देखा होगा।लेकिन आप नहीं जानते कि Domain क्या है डोमेन के बारे में जानकारी चाइए ।

इसलिए आप यह पोस्ट पढ़ने आए है। हम अपना पोस्ट शुरू करे उस से पहले क्या अपने कभी ऐसा सोचा है।जब भी आप कोई वेबसाइट गूगल में सर्च करते हैं। आपके सामने जो भी रिजल्ट या वेबसाइट/ ब्लॉग आपके सामने आए

वह कैसे show हुई और डोमेन का क्या काम है वेबसाइट कैसे बनती है वैसे अगर बात की जाए तो डोमेन की मदद से हम किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर ढूंढ सकते हैं ।

जैसे आपने कोई वेबसाइट खोजनी है जैसे सोशल मीडिया की कोई वेबसाइट आपने अगर खोजनी है तो उसमें आप क्या करेगे। सिंपल है आप क्रोम या गूगल में जाकर Facebook.com लिख देते हैं उसके बाद आपके सामने फेसबुक की वेबसाइट सामने आती है।

फेसबुक को ढूंढने में हमारी मदद की गूगल ने और गूगल ने हमें फेसबुक पर पहुंचाया आपको डोमेन नाम की मदद से। जैसे अपने सर्च किया Facebook.com यह जो अपने सर्च किया यह ही होता है डोमेन Name पर विस्तार से बात करेंगे इसपर।

डोमेन नेम आपकी वेबसाइट या किसी वेबसाइट का नाम होता है जहां यूजर अपने वेबसाइट को उस नाम से सर्च करके वेबसाइट तक पहुंचते हैं।

Domain name kya hai

यह भी पढ़े।

  1. Url shorten से कैसे पैसे कमाये
  2. ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाये 2021 में स्टेप by स्टेप
  3. What is MOD Apk In Hindi पूरी जानकारी

Domain Meaning What Is Domain Name डोमेन क्या है।

डोमेन नेम क्या है बात करें डोमेन नेम की जैसे की नाम से ही पता चल रहा है कि नेम लग रहा है। ( नाम मतलब किसी का नाम ) Domain Name ऐसा नाम होता है जिसकी मदद से हम वेबसाइट को इंटरनेट में ढूंढ सकते हैं।डोमेन से इडेंटिफी कर सकते हैं उसकी पहचान कर सकते हैं।

अगर बात की जाए वेबसाइट या ब्लॉग की या किसी भी वेबसाइट की तो सभी बैकग्राउंड में किसी न किसी ip-address से जुड़े होते हैं आईपी ऐड्रेस यानी इंटरनेट प्रोटोकोल ऐड्रेस ( Internet Protocol Adress)आईपी एड्रेस एक ऐसा एड्रेस होता है जो हमारे ब्राउज़र को बताता है इंटरनेट में वेब वेबसाइट मौजूद है कहा है।

इंटरनेट पर डोमेन नाम वेबसाइट की पहचान है किसी भी व्यक्ति बिजनेसमैन जब भी वेबसाइट या ब्लॉग बनता है इंटरनेट पर तो उन सबके लिए एक न एक डोमिन लेना जरूरी है। और यह डोमेन यूनीक होता है सबके लिए अलग अलग होता है। मतलब एक ही नाम पर दो वेबसाइट कभी नहीं हो सकते उसके लिए सब को अलग नाम से ही वेबसाइट या ब्लॉग का डोमेन नेम रजिस्टर करना होता है।

एक आसान example से समझे डोमेन नाम क्या है। मान लिजेए अपने कही नई (land)ज़मीन ली अपना घर बनाने के लिए अब उस जगह का नाम होगा कुछ या कही ऐसे जगह ज़मीन ली जहा ज़्यादा घर नही तो आने उस जगह का कुछ नाम रखा या आपने घर का कुछ नाम रखा कुछ भी तो वो जो आने नया नाम रखा आपने घर का उसको समाज लो डोमेन नाम जो कि आपका है यूनिक है। अब जिसको भी आपके पास आना है वो उस नाम पर आएगा। जो अपने नया नाम रखा है घर हो सकता है बिज़नेस हो सकता है।

डोमेन नाम कैसे काम करते हैं। Domain Name kaise kam karta hai ?

अब सवाल यह है। डोमेन नेम काम कैसे करता है यह बहुत सिंपल भाषा में समझाने की कोशिश करता हूं ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए main 2 चीज़े चाइए Hosting, डोमेन नाम,

जैसे किसी इंसान का कोई ब्लॉग या वेबसाइट है ब्लॉग या वेबसाइट किसी ना किसी वेब होस्टिंग पर होस्ट भी होगी जैसी बहुत सारे लोगो का ब्लॉग हैं। वो ब्लॉग या वेबसाइट कही होस्ट होगी। जो जिन लोगों का ब्लॉग/ वेबसाइट है उनको पता होगा कि वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए हमें होस्ट की जरूरत होती है मान लेते हैं कि किसी का ब्लॉग Blogger.com पर उस होस्ट ( Blogger मेंं फ्री ब्लॉग होस्ट किया जाता है।)

चलो मान लिया ब्लॉगर में वेबसाइट होस्ट कर ली एक पार्ट पूरा हुआ अब बारी आती है डोमेन को वेबसाइट से जोड़ने की उसके लिए होस्टिंग से जहा हमारा ब्लॉग होस्ट है उसमें से नाम सर्वर ले कर डोमेन में डालना होता है जिस से हमारा डोमेन हमारे ब्लॉग पर पॉइंट हो जाये। Name Server  ( ip adress) अलग अलग होते ही होस्टिंग के। अब दोनों काम हो गए ब्लॉग ब्लॉगर में होस्ट हो गया और डोमेन को Name Server से अपने ब्लॉग पर पॉइंट कर लिया अब डोमेन को सर्च करने पर आपका ब्लॉग खुले गया।

मान लिजेए आपको किसी के ब्लॉग का नाम गूगल में या किसी भी सर्च इंजन में डाला तो वह सर्च इंजन डोमेन नेम की मदद से उसके सरवर के आईपी ( name server) जो हमने डोमेन में ऐड की थी अपने साइड की उस आईपी की मदद से उस व्यक्ति को उस वेबसाइट तक ले जाता है और इसी तरह से सर्च इंजन से ब्लॉग डोमेन नेम की मदद से वेबसाइट को देख सकते हैं। यह पढ़े।

  1. Instagram से पैसे कैसे earn करे
  2. सिग्नल vs whatsaap vs टेलीग्राम प्राइवेसी 
  3. Internet क्या है Internet Meaning हिंदी में
  4. Vidmate Kis Desh Ka Hai Vidmate की जानकारी
  5. Blog Kya Hai Blogging कैसे करे पूरी जानकारी
  6. Koo App Kya Hai Koo App कैसे डाउनलोड करे पूरी जानकारी

Domain Name ki Types डोमेन के प्रकार?

डोमिन नाम 5 प्रकार के होते है जैसे कि नीचे दिख रहे है।

  • डोमेन नाम ( Domain Name) TLD
  • cCTLD (Country Code Top Level Domain)
  • Generic Top – Level Domain
  • Second Level Top Domian
  • Third Level Domain

TLD (TOP LEVEL DOMAIN)

टॉप लेवल डोमेन इंटरनेट डोमेन होते हैं जिनके आखिर वाला हिस्सा डॉट कॉम, .com ,डॉट नेट , .net, डॉट जीओवी, .gov, और भी बहौत है। अपने ज़्यादा तर यह डोमेन देखे जरूर होंगे। Tld डोमेन का फायदा वेबसाइट को प्रोफ़ेशनल बनाता है और यह ज़्यादा बड़ा भी नही होता हैं।TLD DOMAIN यह बहुत ही ज्यादा सियो फ्रेंडली होता है और गूगल सर्च इंजन भी ज्यादा मदद करता है वेबसाइट को रैंक करने में।

  1. .COM
  2. .INFO
  3. .NET
  4. .ORG
  5. .CLUB
  6. .CO
  7. . WEBSITE
  8. .ME
  9. HOST

cCTLD (Country Code Top Level Domain)

इसके अलावा दूसरे कंट्री के नाम पर भी डोमेन नाम होते हैं इस प्रकार के डोमेन नाम आमतौर पर किसी देश को नज़र में रखकर ही लिया जाता है। जैसे किसी ब्लॉग को हम इंडिया के लिए बनाया गया है तो डॉट. in Domain का इस्तेमाल किया जाता है उस से Seo में रैंकिंग में थोड़ा बेनिफिट मिलता है वेबसाइट को।वैसे ही अगर किसी का ब्लॉग ग्लोबल ऑडियंस को देख कर बनाया गया है तो TLd से बेनिफिट मिलता है

  1. .In ( India )
  2. .Us ( Usa)
  3. Cn ( China )
  4. Bd. ( Bangladesh)

Sub-Domain Kya Hota Hai सब डोमेन क्या होता है।

अगर अपने टॉप लेवल डोमेन खरीद लिया है तो उसे से आप सब डोमेन बना सकते हैं। जैसे GYAANHINDI.COM हमारा टॉप लेवल डोमेन है और मैं इसे इंग्लिश में एक sub-domain बनाना चाहता हुु जैसे store.gyaanhindi.com ऐसे url को बोलते है sub domain.

किसी भी फ्री होस्टिंग website में अगर आप अपना ब्लॉग वेबसाइट होस्ट करते हैं। तो वहां से आपको एक फ्री में sub domain मिल जाएगा इसलिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है बस sub domain में उनके यूआरएल के साथ आपका यूआरएल होगा जिसे हमने आपको दिखाया था store.gyaanhindi.com

यह भी पढ़े।

  1. Blogging Kaise Start Kare पूरी जानकारी
  2. Rip Ka Matlab Kya Hota hai Rip Meaning हिंदी में
  3. Free Fire Kis Desh Ka Game Hai
  4. Airtel Jio Vi Bsnl Missed Call Alert Activate और De-Activate कैसे करे
  5. Fm WhatsApp Kaise Download Kare 2021
  6. WhatsApp Kis Desh Ka Hai Iska Malik Kon Ha
  7. Airplane फ्लाइट मोड क्या होता है कैसे काम करता है

Domain kha se Khreede डोमेन नाम कहा से खरीदे।

अगर आप अपना खुद के लिए वेबसाइट / ब्लॉग या अपना ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं। या कोई पर्सनल ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे कि हमने पहले बी बोलग था। एक तो होस्टिंग दूसरा को डोमेन नेम खरीदना होगा होस्टिंग आपको फ्री में भी मिल जाएगी लेकिन टॉप लेवल डोमेन आपको लेना ही पड़ेगा अगर आपको अपना बिजनेस कर रहे हैं करवाना है आपने ब्लॉक बोरिंग करवाना है गूगल में टॉप लेवल डोमेन जैसे कि हमने ऊपर बताया उनको लेने के लिए आप डोमेन provider लिस्ट नीचे दी गयी है आप जहाँ से लेना चाहे वहां से अपने लिए ले सकते हैं

  1. Godadyy
  2. BigRock
  3. Name cheap

यह कुछ वेबसाइट है जहाँ से आप अपने लिए डोमेन खरीद सकते है। आप इन वेबसाइट ओर जाए और अपने लिए डोमेन नाम ले सकते है।

डोमेन नाम लेने से पहले कुछ बातों का रखे ध्यान

  • डोमेन नेम यूनिक( Unique ) लेना चाहिए।
  • डोमेन नाम सिंपल और आसान ले जो यूजर को याद रहे।
  • किसी दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट मिलता-जुलता डोमेन ना लें।
  • डोमेन में कोई स्पेशल करैक्टर ( @ $ & * ) न ऐड करे।
  • ब्लॉग या वेबसाइट जिसके बारे में हो उस niche से रिलेटेड कोई वर्ड आपके डोमेन में रखे इस से आपके ब्लॉग में seo में मदद मिलेगी।
  • डोमेन नाम select करने के बाद उस डोमेन का Spam score चेक कर ले अगर used डोमेन हुआ तो। स्पैम स्कोर देख ले अगर 1% है तो ले उस से ज़्यादा है तो नही लेना चाइए।

निष्कर्ष

Domain Name क्या है? डोमेन के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में।

डोमेन नाम क्या है इसके बारे में आज यह हमारा पोस्ट था जिसमे हमने बात की डोमेन क्या है।डोमेन कैसे काम करता हैडोमेन कितने प्रकार के होते है। और डोमेन कहा से खरीदे में आशा करता हु आपको यह सब जानकारी अच्छे से समाज आयी होगी। जैसे कि हमारी कोशिश रहती है टॉपिक के बारे में पुरी जानकारी देना अगर आपको जानकारी पूरी मिली हो तो जरूर शेयर और कमेंट करें। यह भी पढ़े।

मेरा नाम अर्जुन है में ज्ञानहिंदी का फाउंडर हूँ हम इस ब्लॉग में टेक्नॉलजी एंड्राइड ब्लॉग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए से जुड़ी जानकारी पोस्ट करते है।

Leave a Comment