इंटरनेट क्या है ? Internet Kya Hai 2021

इंटरनेट क्या है ? Internet Meaning in Hindi 2021

इंटरनेट ये नाम सुनते ही सबसे पहले क्या याद आता है आपको फेसबुक , व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ट्वीटर ,pubg या फिर कोरोना के बाद ऑनलाइन क्लास। लेकिन क्या आपको पता है Internet Kya Hai

what is internet? इंटरनेट किसने बनाया, किसने शुरू किया, इंटरनेट पहेली बार कब चला। और हमारे प्यारे भारत मे इंटरनेट कब से चलना शुरू हुआ है। आज इन सब सवालों के जवाब आपको मिलने वाले है । बस आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है। जिस से आपको इंटरनेट के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

आज के जमाने में सारे लोग जो इंटरनेट का इस्तेमाल करते है । वो इंटरनेट के बिना जीने की कल्पना भी नही कर सकते। क्यों कि हम स्मार्टफोन, और अपने लैपटॉप की मदद से सारे काम बस कुछ ही मिनटों में कर सकते है। चाहे वो काम हमारी पढ़ाई से जुड़ा हो हम ऑनलाइन पढ़ सकते है।

हमारे वयापार से जुड़ा कोई काम हो उसको घर पर बैठ कर या कही से भी कर सकते है। ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़ा कोई काम हो किसी को पैसे भेजना है। वो हम अपने स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप की मदद से बहौत आसानी से कर सकते है। कोई मूवी देखनी है।

ऑनलाइन देख सकते है। क्रिकेट मैच देख सकते है। किसी को सन्देश भेजना है बस एक क्लिक और मैसेज और आपका मैसेज उन तक पौहच जाएगा। गेम खेलने का मान है तो पब g है। किसी से बात करनी है तो फेसबुक कोई नई सेल्फी कैप्चर की तो इंस्टाग्राम।

और किसी से भी वीडियो काल करी जा सकती है सोशल मीडिया में लगबग सारी अप्प्स से। आज के जमाने मे शॉपिंग भी घर से ही कि जा सकती है। ये सब काम Internet के बिना न ही किया जेते था न किये जा सकते है।  चलो यह तो फायदे हुए इंटरनेट के लेकिन साथ मे इस से बहौत नुकसान भी हुए है वो भी जाने गे। तो शुरू करते है।

Internet kya hai

Full Form Of Internet इंटरनेट की फुल फॉर्म क्या है।

इंटरनेट एक इंग्लिश शब्द है जैसा कि नाम से है ही पता चल रहा है। जो इन्टर्नेटवर्क( internetworked ) शब्द से लिया गया है। Internet  को हिंदी में कहते है अंतर्जाल Antarjal कहते है। ये एक किसम का कंप्यूटर का जाल है जिसमे बहौत सारे कंप्यूटर एक दूसरे के साथ जुड़े होते है और डेटा इकठा करते है। इसिलए इनको अंतर्जाल कहा जाता है। यह एक बहौत बड़ा नेटवर्क होता है www वर्ल्ड वाइड वेब का इसलिए इसको बहौत जगह वेब कहा जाता है और नेट भी कहा जात यह भी पढ़े

  1. Digital Voter ID Card kaise download kare
  2. Blogging Kaise Start Kare पूरी जानकारी


What is internet? ( इंटरनेट क्या है ) Internet kya hai

इंटरनेट सूचना का भण्डार है और तकनीक की सबसे अदुनिक प्रणली है जिसमे बहौत सारे कंप्यूटर्स एक दूसरे के साथ जुड़े होते है। इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा जुड़ा हुआ जाल है जिसमे बहौत सारे कंप्यूटर जुड़े होते है।  आसान भाषा मे कहे तो सूचना का आदान प्रदान करना।

जैसे दो कंप्यूटर के दूसरे के साथ जुड़े है Tcp/ip प्रोटोकॉल के साथ नेट के साथ लीज लाइन, राऊटर के साथ नेेेट चलाया जा सकता है।

इसी जाल को Internet की भाषा मे मीडिया या ट्रांसमिशन मीडिया भी कहा जाता है। ये एक तार यानी वायर की फॉर्म में होता है और वायर से कनेक्ट होता है बड़े बड़े सर्वर से वायर से जुड़े होने से ये सारी दुनिया मे घूमते रहता है। और डेटा किसी भी शेप में हो सकता है जिसको मीडिया भी कहा जाता है जैसे इमेज, वीडियो,mp3, टेक्स्ट, किसी भी फॉर्म में हो सकता है।

नेट में डेटा और इन्फॉर्मेशन राऊटर और सर्वर्स से बेजा जा recieve किया जाता है। राऊटर और सर्वर की मदद से है दुनिया के सारे कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े रहते है। एक मैसेज दूसरे कंप्यूटर पर जाता हैं तो IP ( internet protocol) काम करता है।

प्रोटोकॉल का मतलब नेट को चलाने का नियम है जिसको प्रोटोकॉल की  प्रोग्रामिंग भाषा मे लिखा जाता है। इंटरनेट की खोज कब और किसने की ? इंटरनेट की खोज किसी एक आदमी ने की हो ऐसा नही है। जी है internet को बनाने में बहौत सारे इंजीनियर और साइंटिस्ट ने मिल कर काम किया और एक प्रोडक्ट बना कर सामने रखा सन 1957 में Usa अमेरिका ने (ARPA)  एडवांस  रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी की शुरुआत की थी ।

जिनका बस इतना सा मकसद था कि एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर के साथ कैसे जोड़ा जाए। सन 1969 में इन्होंने ये कर के दिखा दिया और Arpanet की शुरवात हुई जिस से किसी भी कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता था।

समय के साथ साथ इसका नाम मे भी बदलाव हुआ और ये Arpanet से नेटवर्क ऑफ नेटवर्क्स और फिर से बदल कर internet हो गया। Vinton cerf और रॉबर्ट खान ने tcp और ip प्रोटोकॉल का अविष्कार किया सन 1980 में। Also read

  1. Url shorten से कैसे पैसे कमाये
  2. ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाये 2021 में स्टेप by स्टेप
  3. Fau G Game Launched Install kare
  4. Blog Kya Hai Blogging कैसे करे पूरी जानकारी

Meaning of Internet in Hindi

Internet एक बहौत बड़ा नेटवर्क है जैसे कि मैने पहले भी बताया ये एक गोलोबल वाइड एरिया नेटवर्क होता है जिस से दुनिया के सारे कंप्यूटर जुड़े होते है। इसमे हाई बैंडविड्थ डेटा लाइन्स होते है जो नेट की रीड की हडडी कहली जाती है। इन लाइन्स को जोड़ा जाता है internet hub में  जो डेटा को बांटने का काम करते है

अलग अलग जगह पर जैसे वेबसर्वर, ईसप , लीज लाइन। अगर आपको नेट सर्विस का इस्तेमाल करना है तो आपके पास Isp की होना जरूरी है जो कि ब्रोकर मैन की तरह काम करता है हमारे और internet के बीच मे। ईसप ब्रॉडबैंड internet access देने का काम करता है जैसे कि केबल , फाइबर कनेक्शन लीज लाइन, टावर, wifi , और राऊटर और साथ मे हमर्रे सेलुलर डेटा टावर्स को भी किसी न किसी के साथ जुड़े रहने होता है।

internet को लोगो को देने के लिए। जैसे हम एयरटेल, जिओ, वोडाईडी , के सिम का इस्तेमाल करते है नेट को चलाने के लिए उनको भी जुड़ना होता है internet सर्विस प्रोवाइडर के साथ।

यह भी पढ़े।

  1. Samsung कंपनी का मालिक कौन है किस देश की कंपनी है
  2. Application In Hindi 
  3. Pub-G Kis desh ka App Hai PubG ka Mallik Kon Ha
  4. Gb WhatsApp क्या है। कैसे डाउनलोड करे 2021 पूरी जानकारी

भारत मे Internet कब से शुरू हुआ?

भारत मे नेट यानी internet को सर्वाजनिक रूप से 14 अगस्त 1995 से शुरू किया गया। internet को भारत मे लांच किया था भारत की निजी company VsNL विदेश संचार निगम लिमटेड। और यह 1995 से भारत मे लगातार काम कर रहा है।

  • भारत मे internet सन 1986 में पौहच गया रहा VSNL दुआरा लेकिन आम लोगो के लिए 1995 में शुरू किया गया था।
  • बड़े शहर से चल कर नेट को छोटे से छोटे घावों तक ले जाया गया।
  • Rediffmail ईमेल वेबसाइट बहौत सारे लोग इस वेबसाइट को जानते होंगे इसकी शुरवात 1996 में भारत से हुई।
  • मुम्बई में पहला साइबर कैफे 1996 में शुरू हुआ था
  • वेब पोर्टल वेब दुनिया की शुरवात करी गयी थी।
  • नौकरी डॉट कॉम जॉब से जुड़ी जानकारी देने वाली वेबसाइट 1997 में शुरू की गई थी आज ये वेबसाइट कितनी लोकप्रिय बै ये बताने की ज़ुर्रत नही है।

यह भी पढ़े।

आप कल्पना कीजिए कि आज के जमाने में हमें तो हम 4G इंटरनेट यूज कर रहे हैं जब भारत में सबसे पहले इंटरनेट शुरू किया गया था 

सन 1995 में उस समय स्पीड केवल 9 से 10 kb की मिलती थी और क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि आज के जमाने में अगर आपको 10से 10 kb के बीच स्पीड मिले और आपको उस इंटरनेट को यूज करने के लिए 500 से ₹600 देने पड़े तो कैसा महसूस करेंगे जी हावड़ा ठीक सुना उस समय 10 से 20 kb स्पीड के बीच के लिए 500 से ₹600 देने पड़ते थे

जहां आज हम इतने ही पैसे में लगभग 3 महीने का इंटरनेट यूज कर सकते हैं कितनी टेक्नोलॉजी आगे बढ़ चुकी है जहां आज हम 5G का इंतजार कर रहे हैं उस जमाने में लोग सिर्फ 10 से 20 kb की स्पीड से ही संतोष करना पड़ता था

दुनिया मे Internet शुरू कब हुआ था।

दुनिया मे इंटरनेट की शुरवात (January 1 1993) से हुई है जैसा कि मेने आपको पहले बोला Arpanet ने tcp को अपनाया था 1983 में और उसके बाद साइंटिस्ट ने और रिसर्च करने वाले लोगो ने इसको अससेम्बले करने का काम शुरू किया उस समय नेट को नेटवर्क ऑफ नेटवर्क्स Network ऑफ Netwroks कहा जाता था और कुछ समय बाद मॉडर्न और आज के ज़माने में internet और नेट के नाम से जानते है। Also Read

  1. Instagram से पैसे कैसे earn करे
  2. सिग्नल vs whatsaap vs टेलीग्राम प्राइवेसी feature

Internet के प्रकार 

इंटरनेट के बहुत सारे प्रकार है जिसके बारे में अभी हम आपको बताने वाले हैं अलग-अलग हार्डवेयर का इस्तेमाल करते हैं अलग अलग स्पीड होती है जैसे कि टेक्नोलॉजी में आजकल बहुत सारे बदलाव आ रहे हैं

जैसे हम पहले 2 g उसे करते थे फिर समय के साथ वो outdate हुआ फिर 3g आया 2g से ज़्यादा स्पीड मिली वैसे ही 4g आया लोगो को 3g से ज़्यादा स्पीड 4 g में मिली अब बारी है 5 g की जिसमे हमे 4g से ज़्यादा स्पीड मील गी। वाई 5g में अबी समय है लगबग 1 से 2 साल में 5 g भी हर जगह पौहच जाएगा। जैसे जैसे हम आगे  बढ़ रहे है हमें ज्यादा से ज्यादा तेज इंटरनेट की जरूरत पड़ती है वैसे ही मैं हम आपको बताएंगे कि पहले इंटरनेट कैसे यूज़ किया जाता  था कितना बदलाव आया है।

जैसे कि आप हम सब जानते हैं कि हम इंटरनेट बहुत सारे तरीकों से यूज कर सकते हैं अपने मोबाइल में अपने pc , लैपटॉप, वाईफाई से हॉटस्पॉट से ब्रॉडबैंड से  लीज लाइन से  Optical Fibre ऑप्टिकल फाइबर से जैसे कि आप सब जानते हैं ममोबाइल में नेट की स्पीड फ्लकचुएट करती है क्योंकि यह हमारे फोन से डायरेक्ट कनेक्ट नहीं होती है हमें एक सिग्नल अपने फोन पर मिलता है  4G या 3G के डायरेक्ट टावर से मिलते हैं मतलब हमारा मोबाइल में एंटेना होता है जो सिग्नल को recieve करता है

डायरेक्ट कनेक्शन न होने की वजह से इसके सिग्नल जो है कट ते करते रहते हैं और स्पीड कम होती कभी ज्यादा होती है इसकी अधिकतम बहौत है लेकिन उतनी स्पीड हमे मिल नही पाती। इसके कई कारण है एक है हरे नेट चलाने वाले यूजर बहौत ज़्यादा होना।

उस पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर का ना होना। और अपने ये भी देखा होगा मौसम के खराब होने पर या बदल में बारिश में नेट की स्पीड काम जो जाती है क्यों कि सिग्नल लॉस्ट हो जाते है। वैसे अगर हमें अपने pc में internet को यूज करना है आपको Optical Fibre Lan, से ब्रॉडबैंड से पीसी ओर लैपटॉप में इंटरनेट यूज कर सकते हैं और अपनी एक चीज देखी होगी pc ,लैपटॉप की स्पीड बहुत ज्यादा होती है।

क्योंकि वह डायरेक्ट हमारे पीसी या लैपटॉप से कनेक्ट होता है उसके सिंगल जो है वह लॉस्ट( खराब)  नहीं होते हैं इसलिए हमें पीसी में ज्यादा स्पीड देखने को मिलती है और मोबाइल में कम। यह भी पढ़े।

  1. घर बैठे पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन work
  2. TRP क्या है? Trp Full फॉर्म ? Trp को कैसे नापते है। सारी जानकारी 2021
  3. Oppo kha ki Company Ha Oppo Ka malik kon ha
  4. Free Fire Kis Desh Ka Game Hai
  5. Airtel Jio Vi Bsnl Missed Call Alert Activate और De-Activate कैसे करे

Internet के फायदे।

जैसा मैंने पहले भी बोला है कि इंटरनेट से हम बहुत सारे काम घर बैठे कर सकते हैं वो भी आसानी से वैसे ही कुछ इंटरनेट के फायदे हम आपको बताएंगे जो हम अपने घर बैठे या फिर कही भी रह कर कर सकते है बस नेट इंटरनेट का सिग्नल होना चाइए।

  • इंटरनेट के माध्यम से हम सोशल नेटवर्क पर अपने दोस्तों के साथ बातचीत कर सकते हैं अपने नए दोस्त बना सकते हैं। फेसबुक व्हाट्सएप के माध्यम
  • जो भी काम करेंगे वह बहुत ही जल्दी होगा कुछ मिनेट में ही होगा इसलिए आप के टाइम की बहुत सारी बचत हो जाएगी  3 आपको किसी के बारे में कुछ जानकारी लेनी है तो वह बहुत आसानी से ले सकते हैं गूगल पर टाइप करने है और वो जानकारी आपको इमेज टेक्स्ट के माध्यम से मिल जाएगी ।
  • बात करने के ऑनलाइन क्लास  की तो इसका चलन अब हमारे देश भारत में अब देखने को मिल रहा है
  • कोरोना आने के बाद ऑनलाइन क्लास में काफी तेजी देखने को मिली।
  • गवर्नमेंट की तरफ से जो नई स्कीम जारी हुई है तो उसका आपको बहुत ही जल्दी पता चल सकता है और आप सर्विस का लाभ उठा सकते हैं
  • हम अपने डाटा को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं जैसे की गूगल ड्राइव  हमने जो भी हमारी इमेज है टेक्स्ट है उसको स्टोर  कर सकते हैं
  • घर बैठे ही अपने फोन या लैपटॉप की मदद से कोई भी शॉपिंग कर सकते हैं हमारा सामान हमारे घर तक पहुंच जाएगा
  • किसी को भी ईमेल करना है तो करो हम अपने फोन लिया लैपटॉप की मदद से कर सकते हैं बहुत ही आसानी से।
  • अगर किसी को कोई पैसे भेजने हैं तो हमें बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं है हम अपने फोन से ही कर सकते हैं।
  • और अब तो ऑनलाइन जॉब का  ट्लने लगा है इंडिया में आप घर बैठे ही ऑनलाइन काम भी ट्रेंड भी चल रहा है ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का
  • ऑनलाइन गेम्स खेल सकते हैं।
  • ऑनलाइन मूवी देख सकते हैं क्रिकेट देख सकते हैं हैं
  • औरभी फायदे हैं जो हम अपने फोन से ही इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं

इंटरनेट के नुकसान

जैसा कि आप जानते है हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं अगर इंटरनेट से हमें फायदे हैं तो नेट से नुकसान भी है।

  • जैसा आपने देखा होगा कि आजकल फेक न्यूज़ बहुत देखने को मिलती है आपको ये सब  शेयर करने से बचना है क्योंकि इसकी परिणाम आपके लिए खतरनाक भी हो सकते हैं
  • आपके फोन या पीसी में वायरस भी आ सकते हैं अगर आपने कहीं से कोई  मोड एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड  किया हो ।
  • ऑनलाइन बैंकिंग से भी बहुत धोखाधड़ी के केस सामने आये है इसलिए आपको जो भी अपने पासवर्ड रखने हैं वह अपने सिक्योर रखने और उसमें अल्फाबेट और नंबर और स्पेशल करैक्टर का इस्तमाल करना चाइए।
  • अपने किसी भी पासवर्ड को एक जैसा नही रखना चाइए सोशल मीडिया पासवर्ड बैंकिंग का पासवर्ड जीमेल का पासवर्ड एक जैसे रखने से आपकी id हैक का खतरा होता है।
  • इंटरनेट को अच्छे तरीके से यूज करें ज्यादा समय इस्तमाल करने से आपका टाइम बहुत ज्यादा वेस्ट होगा।

निष्कर्ष 

इंटरनेट क्या है ? Internet Meaning in Hindi 2021

जैसे हमने आपको को बताया कि इंटरनेट क्या हैमीनिंग ऑफ इंटरनेट और इंटरनेट का इतिहास भारत में इंटरनेट कब से चलना शुरू हुआ इसके बारे में पूरी जानकारी देने  की कोशिश की है अगर आपको जानकारी पसंद आये तो जरूर इस लेख को सोशल मीडिया में शेयर करे धन्यवाद। यह भी पढ़े।

  1. Fm WhatsApp Kaise Download Kare 2021
  2. What is MOD Apk In Hindi पूरी जानकारी
  3. WhatsApp Kis Desh Ka Hai Iska Malik Kon Ha
  4. Vi Balance कैसे देखे Vodafone Balance Check
  5. Gims Sandes App भारत का अपना मेस्सगिंग App डाउनलोड करे
  6. Koo App Kya Hai Koo App कैसे डाउनलोड करे पूरी जानकारी
  7. Airplane फ्लाइट मोड क्या होता है कैसे काम करता है

मेरा नाम अर्जुन है में ज्ञानहिंदी का फाउंडर हूँ हम इस ब्लॉग में टेक्नॉलजी एंड्राइड ब्लॉग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए से जुड़ी जानकारी पोस्ट करते है।

1 thought on “इंटरनेट क्या है ? Internet Kya Hai 2021”

Leave a Comment