Koo App Kya Hai Koo App Download पूरी जानकारी 2021

Koo App Kya Hai कैसे डाउनलोड करे Koo App का फाउंडर कौन है पूरी जानकारी

भारत मे आत्मनिर्भर अभियान की शुरावत प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा की गई थी जिसका मसकद भारत को आत्मनिर्भर बनाने का था जो अब साकार होता दिख रहा है।
बीते कुछ समय से भारत सरकार चीनी App को लगातार बेन कर रही है आम लोगो की प्राइवेसी के चलते जैसा कि सब जानते है।
और बात करे माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की तो उसका भी सरकार के साथ विवाद चलता जा रहा है।
भारत जैसे बड़े देश में आज  दिन-ब-दिन आत्मनिर्भर की ओर बढ़ता जा रहा है।
और इसका सबूत आए दिन हमें मिलता जा रहे है भारत सरकार के द्वारा भी आत्मनिर्भर के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। और बात करे भारत की कंपनियों की तो वो भी सहयोग दे रहे हैं आत्मानिर्भर के लिए।
इसी और एक और कदम हमने बढ़ा लिया है इस बार हम ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के के जैसा काम करने वाला ऐप लॉन्च कर दिया गया है।
Koo App को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के विकल्प के रूप में देख जा रहा जाए। और इस App का ज़िक्र प्रदानमंत्री ने मन की बात में भी किया था।
जिसका नाम है Koo App यह भी माइक्रोब्लॉगिंग साइट जैसे ट्विटर है उसी प्रकार का यह एप है Koo App
जो बिल्कुल ट्विटर जैसे ही काम करता है और आजकल यह आपको सोशल मीडिया में भी हर जगह दिख रहा है।
सोशल मीडिया में हर जगह लोग कू App  की बात करते दिख रहे होंगे।
आज का हमरा यह पोस्ट Koo App के बारे में ही है जिसमे Koo App से जुड़ी सारी जानकारी हम आपको देने जा रहे है। Koo App Kya Hai Koo App को कैसे Download करे। कू App का उसे कैसे किया जाता है। Koo App किस देश का App है। कू App का फाउंडर कौंन है। 
Koo App Kya Hai कैसे डाउनलोड करे Koo App का फाउंडर कौन है पूरी जानकारी
सबसे पहले बात करते है Koo App के बारे में कू App क्या है।

Koo App Kya hai कू App क्या है।

KOO APP एक माइक्रो ब्लॉगिंग साइट है जिस प्रकार
ट्विटर का इस्तमाल किया जाता हैं। उसी की तर्ज पर कू एप
बनाया गया है।
इस एप को ट्विटर का देसी अल्टरनेट भी कहा जाने लगा है सोशल मीडिया पर आए दिन इसकी चर्चा ज़ोर पकड़ने लगी है लोग इसके बारे में बात कर रहे हैं एक दूसरे के साथ कू App को शेयर कर रहे हैं।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Koo App को प्लेस्टोर में 30 लाख (Feb 2021) से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है और इस App का इस्तेमाल कर रहे है।
बात करे Koo App की यूजर रेटिंग की तो आपको बता
दे कि लोगो के रिव्यु काफी अच्छे मिल रहे है App को और प्लेस्टोर की Rating की बात करे तो कू App की रेटिंग है
4.6 पॉइंट और 82,000 से ज़्यादा लोगो ने App को रेट किया है। जो कि अपने आप में ही एक बहुत ही अच्छी बात है।
बात करें ऐप की तो पिछले साल App को लॉन्च किया गया था और यह बंगलुरु की एक कंपनी के द्वारा बनाया गया है।
Koo App डिजिटल इंडिया App चैलेंज का विजेता भी है इसलिए भी काफी पॉपुलर App हैं।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कू ऐप के बारे में मन की बात में भी चर्चा की थी और App के के बारे में लोगो को बताया था। उसके बाद Koo App ने काफी बूस्ट मिला और काफी डाउनलोड में इजाफा हुआ।
प्रधानमंत्री के बाद केंद्र मंत्री पियूष गोयल ने इसको ज्वाइन करने की जानकारी दी और उसके बाद कई और मंत्रियों ने भी कू App को  ज्वाइन किया है।
Koo App को  ट्विटर का विकल्प  माना जाने लगा है क्योंकि बीते कुछ समय से सरकार और ट्विटर के बीच में काफी विवाद हो रहा है। और केंद्र के बहौत मंत्रियों ने कू App में अपना अकाउंट बना लिया है।
भारत सरकार के द्वारा लगातार चीनी एप्लीकेशन को Ban की जा रहा है। इसका एक कारण यह भी है कि भारत सरकार नहीं चाहती है कि अपने भारत के लोगों का डाटा अपने देश से बाहर ना स्टोर किया जाए।
देश की App का इस्तमाल करके देश के ही सर्वर पर यूजर्स के डाटा  को देश में ही सुरक्षित रखा जा सकता है।
भारत में पब्जी और टिक टॉक जैसे बड़े ऐप को बैन करने के बाद स्वदेशी ऐप का दौर शुरू हो गया है। और भारतीय एप्लीकेशन Launch होने लगी है। Koo App ट्विटर की विकल्प WhatsApp का in विकल्प
और गेमिंग में  जैसे app को लांच किया जा रहा है चीनी एप को बंद करने के बाद
बात करे Koo App की तो App में भाषा आपको हिंदी समेत देश की लगबग सारी भाषा मिल जाएगी जो देश मे बोली जाती है आप किसी भी भाषा मे Koo App को इस्तमाल कर सकते है। और अपनी भाषा मे पोस्ट कर सकते है।

कू App को क्यों बनाया गया है। Koo App को क्यों बनाया गया है।

Koo App को बनाने का सबसे बड़ा कारण यह भी है
की देश में स्वदेशी का ट्रेंड चल रहा है और देश के यूजर्स अपने देश के ही एप को ज्यादा इस्तेमाल करने के मूड में लग रहे हैं।
एक और कारण यह भी है कि अगर हम रोजमर्रा की बात करें तो अपनी हिंदी भाषा का हम बहुत ही कम इस्तेमाल करते सोशल मीडिया पर जैसा बात करें ट्विटर की तो ट्विटर पर भी बहुत ही कम ट्वीट हिंदी में किए जाते हैं लेकिन अगर बात करें टोटल ट्वीट की तो लगभग 70 से 80% भारतीय लोग इंग्लिश में ही ट्वीट करते हैं।
कू एप को आप अपनी भाषा में हिंदी, कन्नड़,  हो या कोई भी आपकी भाषा हो आप उसमें Koo कर सकते हैं बहुत ही आसानी से इससे अपनी मातृभाषा को बढ़ावा भी मिल गा।

Koo App Download Kaise Kare

अगर आप एंड्रॉयड यूजर है और आपको Koo App Download करना चाहते हैं तो आप प्ले स्टोर से बहुत ही आसानी से Koo ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।
आपको अपने प्लेस्टोर में जाना है और सर्च करने है Koo App आपके सामने कू एप आएगा जैसे नीचे फ़ोटो में दिख रहा है। वो ही डाउनलोड करना है अपने भी।
Koo App Kya Hai कैसे डाउनलोड करे Koo App का फाउंडर कौन है पूरी जानकारी
अगर आप ios आईओएस एप्पल यूजर है तो आप अपने ऐप स्टोर में जाकर सर्च करे Koo ऐप और App  को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते है।
एंड्राइड और ios दोनो के लिए प्लेस्टोर और App स्टोर में App Avilable है।
अपने स्टोर से डाउनलोड कर लेने के बाद आसानी के साथ आप एप को इंस्टॉल भी  कर सकते हैं।

Koo App में अपना Account कैसे बनाए।

Koo App  को डाउनलोड और इनस्टॉल कर लेने के बाद आपको ओपन करना है।
  • जैसे ही आप Koo App को ओपन करेंगे तो आपके सामने Language के बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे आप अपनी भाषा सिलेक्ट करले। जिसमें भी आपको कू App को इस्तमाल करना चाहते है। आप भाषा को बाद में भी change कर सकते है।
Koo App Kya Hai कैसे डाउनलोड करे Koo App का फाउंडर कौन है पूरी जानकारी
  • भाषा को सेलेक्ट करने के बाद आपको अब अपना नंबर Enter करना है जिसपर भी आप अपना Koo एकाउंट बनाना चाहते है। नंबर डालने के बाद आपको अपना नंबर वेरीफाई कर लेना है।आपके नंबर पर OTP ओटीपी आएगा  आपको अपना ओटीपी वेरीफाई कर लेना है आपका नंबर वेरीफाई हो जाएगा।
  • अब आपका प्रोफाइल pic  डीपी लगाना चाहते है तो लगा सकते है।
बस यह 3 स्टेप में आपका Koo App में एकाउंट बन जायेगा और koo को इस्तमाल कर सकते है।

Koo App को कैसे उपयोग किया जाता है।

सबसे पहले आपको अपना नाम को change कर लेना है।
आपको Koo App के टॉप में लिफ्ट साइड में जाना है और सेटिंग को खोल लेना है वहाँ से आप अपना नाम आर प्रोफाइल की सेटिंग को चेंज कर सकते है।
Koo App Kya Hai कैसे डाउनलोड करे Koo App का फाउंडर कौन है पूरी जानकारी
अपना पहला कू करने के लिए आपको +Koo ऑप्शन पर क्लिक करके Koo कर सकते है । जैसे ट्वीटर में ट्वीट किया जाता है वैसे ही कू में ट्वीट को कू बोला जाता है।
Koo App Kya Hai कैसे डाउनलोड करे Koo App का फाउंडर कौन है पूरी जानकारी
+Koo पर क्लिक करने के बाद आप अपना मैसेज को टाइप करके कू कर सकते है।
Koo App Kya Hai कैसे डाउनलोड करे Koo App का फाउंडर कौन है पूरी जानकारी
मैसेज me ap 400 Character तक मेसेज को लिख सकते है। मेसेज में आपको कई प्रकार के ऑप्शन मिल जाते है जैसे हैश टैग लगाना, किसी की प्रोफाइल को टैग करना, इमेज लगाना, यूट्यूब वीडियो लगाना, और भी कई प्रकार के ऑप्शन मिलते है।
मेसेज को टाइप करने के बाद  Post पर क्लिक कर के मैसेज शेयर हो जाएगा।
आप हमारी Koo Id को फॉलो कर सकते है। हमारी id है @gyaanhindi

Koo ऐप के फाउंडर कौन है Koo App के Owner / मालिक कौन है

Koo ऐप को बेंगलुरु बेस्ड कंपनी ने बनाया है और इसके फाउंडर Aprameya Radhakrishna अर्पामैया राधाकृष्णा इन्होंने ही ऐप को बनाया है। और देश का पहले ऐसा ऐप है जिसमें आप भारत की सारी भाषा इसमें है और किसी भी देश की भाषा मे app को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Koo App Kis Desh Ka App Hai कू App किस देश का है।

Koo App को बंगलुरू की कंपनी ने बनाया है। और यह App स्वदेशी ऐप है। कू App का हेडक्वार्टर Bengaluru कर्नाटक में है । Koo App भारत का माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया App है।
निष्कर्ष

Koo App Kya Hai कैसे डाउनलोड करे Koo App का फाउंडर कौन है पूरी जानकारी

इस पोस्ट में हमने बात की Koo App Kya Hai जिसके बारेे में हमने आपको जानकरी दी। उसके बाद Koo App Ko Kiase डाउनलोड करे इसपर भी आपको जानकरी दी और Koo App में एकाउंट कैसे बनाये इसके बारे में जानकरी दी Koo App ka Owner Founder Kon hai इसके बारे में भी आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है उम्मीद करते है आपको Koo App के बारे में पुरी जानकरी मिली है। आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर कर सकते है सोशल मीडिया में और हमारी Koo एकाउंट को फॉलो कर सकते है @gyaanhindi को।

मेरा नाम अर्जुन है में ज्ञानहिंदी का फाउंडर हूँ हम इस ब्लॉग में टेक्नॉलजी एंड्राइड ब्लॉग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए से जुड़ी जानकारी पोस्ट करते है।

Leave a Comment