Oppo Kaha Ki Company Hai Oppo Ka मालिक कौन है। पूरी जानकारी

Oppo Kaha Ki Company Hai Oppo Ka मालिक कौन है। पूरी जानकारी हिंदी में।

इंटरनेट के दौर में सब लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल अब हर किसी के लिए जरूरी हो गया है। बच्चे से ले कर जवान और बुज़र्ग तक स्मार्टफोन का इस्तमाल करने लगे है।
 
 
स्मार्टफोन का इस्तमाल इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्यों कि
स्मार्टफोन हमारे काम को बहुत ही आसान बना  देते हैं और कोई भी काम जो हो हमें पहले समय लगता था वह अब कुछ कुछ सेकंड में हो जाता है।
 
Oppo Kaha Ki Company Hai Oppo Ka मालिक कौन है

 

 

 
स्मार्टफोन मार्केट की बात करें तो भारत में स्मार्टफोन का बहुत बड़ा बाजार है। और दुनिया भर की कंपनियां भारत में अपने स्मार्टफोन बेचने चाहती हैं। क्योंकि भारत की जनसंख्या चीन के बाद सबसे ज्यादा है पूरी दुनिया में।
 
अगर बात करें भारत में स्मार्टफोन के बारे में तो जिओ के आने के बाद भारत में सबसे ज्यादा  स्मार्टफोन यूजर की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।
 
भारत मे स्मार्टफोन बेचने बनाने वाली बहौत सारी कंपनी है जैसे रेडमी, वीवो, samsung, सोनी, ओप्पो, माइक्रोमैक्स, और अन्य कंपनी है जिनके स्मार्टफोन भारत मे बिकते है।
 
उन में से Oppo (ओप्पो) स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है। ओप्पो के स्मार्टफोन का इस्तेमाल आपने भी किया होगा। भारत में बहुत सारे स्मार्टफोन ओप्पो बेचता है। और स्मार्टफोन के साथ साथ कुछ अन्य प्रोडक्ट्स भी ओप्पो बेचता है। 
 
 
 
आज हम इसी कंपनी के बारे में बात करने वाले है। Oppo Kaha ki Company hai ओप्पो कंपनी किस देश की है वह ओप्पो का मालिक कौन है। ओप्पो के बारे मेंं पूरी जानकारी देने वाले है।
 
 
 
 
 

ओप्पो किस देश की कंपनी है। Oppo Kaha Ki Company Hai

Oppo कंपनी भारत की कंपनी नही है बहौत सारे लोग oppo को भारत की कंपनी समझते है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। Oppo सिर्फ भारत मे अपने प्रोडक्ट बेचती है।
 
असल मे Oppo कंपनी चीन की कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक एंड मोबाइल कम्युनिकेशन Consumer Electronics And Mobile Communication कंपनी है।
 
ओप्पो कंपनी का हेड आफिस / HeadQuator Dongguan Guangdong चाइना में है। इससे पता चलता है कि ओप्पो कंपनी चाइना की कंपनी है और इनका हेड क्वार्टर भी चाइना में ही है।
 
ओप्पो सिर्फ भारत और चीन तक ही सीमित नहीं है। यह 40 देशों में अपना कारोबार करते है।
 
 

ओप्पो कंपनी का मालिक कौन है। Oppo Ka Malik Kon Hai

 

ओप्पो कंपनी को साल 10 October 2004 में शुरू किया गया था।
 
ओप्पो के मालिक का नाम है टोनी चैन Tony Chen इनके 
 
दुअरा ही कंपनी की शुरावत की गई थी। और टोनी ही कंपनी के Global चेयरमैन भी हैं । 
 
Oppo के सारे काम टोनी चैन की देखरेख में ही होता है। हालांकि कंपनी ने हर देश के लिए अलग से CEO रखे हुए हैं।
 
भारत में ओप्पो के Ceo / President Elvis zhou है।
एल्विस को बीते साल 2020 फेबुरारी में President बनाया गया था।
 
 
ओप्पो कंपनी का इतिहास Oppo Company का Ithas
 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओप्पो कंपनी का नाम रजिस्टर2001 में किया गया था।
 
इसके बाद कंपनी ने 2004 में काम करना शुरू किया कंपनी को रजिस्टर करवाने वाले व्यक्ति का नाम जैसे हमने आपको पहले भी बताया टोनी चैन  Tony Chen था।
 
शुरुआती कारोबार में कंपनी Blue Ray (ब्लू रे) डिस्क बनाने के काम से किया। और बाद में धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए कंपनी ने साल 2008 में अपना पहला पहले मोबाइल फोन लांच किया आपको बता दें उस समय फीचर फ़ोन हुआ करते थे यानी कि कीपैड वाला फोन जो हर किसी ने यूज़ किया होगा।
 
लेकिन कंपनी अब स्मार्टफोन बनाती और बेचती है।स्मार्टफोन के साथ साथ अन्य प्रोडक्ट भी बनाती है कंपनी।
 
जैसे पावर बैंक, ईयर फोन ,चार्जर, स्मार्ट वाच , और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ।
 
Oppo अब 40 से ज्यादा देशों में कारोबार करती है।
 
 
चीन में ओप्पो कंपनी एक बड़ा ब्रांड बन चुकी है। साल 2016 में ओप्पो कंपनी ने चाइना में बड़ी-बड़ी कंपनियों को पीछे छोड़ कर सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने में पांचवें नंबर पर पहुंच गई थी।
 
कंपनी में लगभग 40,000 से ज्यादा लोग काम करते हैं।
 
 
 
 
 
Oppo भारतीय मार्केट में कब आया।
 
Oppo ने साल 2014 में भारतीय बाजार में अपना कदम रखा और सबसे पहला फोन भारत में Oppo N1 (ओप्पो n1) लॉन्च किया था।
और उस समय Oppo का यह फोन ऋतिक रोशन बॉलीवुड के जाने-माने स्टार ने लांच किया था।
 
ओप्पो का भारत में Greator Noiada ग्रेटर नोएडा अपना मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री बनाई है। और यह प्लांट 110 एकड़ में फैला हुआ है।
 
अभी लगभग कंपनी चार मिलने यानी 40 लाख से ज्यादा स्मार्ट फोन 1 महीने में बनाने का लक्ष्य रखा है। जिसको इस प्लांट से  बनाकर बाकी देशों के लिए एक्सपोर्ट किया जाएगा।
 
 
ओप्पो कंपनी के फोन स्मार्टफोन इसलिए भारत में ज़्यादा बिकते है।क्योंकि यह ऑनलाइन तो मिलते ही है साथ में ऑफलाइन में भी बहुत आसानी से मिल जाते हैं।
 
क्योंकि भारत का मार्केटिंग बहुत बड़ा मार्केट है। और यहाँ सारे लोग ऑनलाइन स्मार्टफोन नहीं खरीदा करते है। 
 
ज़्यादा तर लोगऑफलाइन मार्किट से ही स्मार्टफोन लेना पसंद करते है। Oppo के फ़ोन स्मार्ट स्मार्ट फोन आपको ऑफलाइन मार्केट में भी बड़े यह सारे से मिल जाते हैं
 
 
 
 
 
 
 
 
निष्कर्ष

Oppo Kaha Ki Company Hai Oppo Ka मालिक कौन है। 

आज आपने बात की ओप्पो कंपनी के बारे में Oppo Kaha Ki Company Hai और ओप्पो कंपनी के मालिक कौन है। ओप्पो  का इतिहास क्या है। ओप्पो के बारे में आज हमारा आर्टिकल था। उम्मीद है कि आप अब जान गए होंगे कि ओप्पो कंपनी किस देश की है और ओप्पो कंपनी के मालिक कौन है भारत में ओप्पो ने अपना पहला फोन कब लांच किया था। हमने पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आपको जानकारी अच्छी लगे तो जरूर शेयर करें और बाकी लोगों तक भी पहुंचाएं।
 
 
 
 
 
 
 
 

मेरा नाम अर्जुन है में ज्ञानहिंदी का फाउंडर हूँ हम इस ब्लॉग में टेक्नॉलजी एंड्राइड ब्लॉग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए से जुड़ी जानकारी पोस्ट करते है।

Leave a Comment