OTP Meaning In Hindi | ओटीपी का पासवर्ड क्या है 2021

इंटरनेट के इस युग मे आज घर से ही सारे काम करना संभव है यूजर घर पर बैठ कर अपने मोबाइल और इंटरनेट की मदद से सारे काम कर सकता है लेकिन ऑनलाइन दुनिया या यूं कहें डिजिटल दुनिया में साइबर क्राइम भी आये दिन बढ़ते जा रहे है इसी Scam से बचने के लिए OTP बहौत ज़ुरूरी है

आज इस पर ही बात करने वाले है Otp Meaning In Hindi ओटीपी का पासवर्ड क्या है इसी पर यह पूरा आर्टिकल है जिसमे हम आपको ओटीपी से जुडी सारी जानकरी देने वाले है।

डिजिटल दुनिया के बहौत सारे फायदे है शायद यह हमने बताने की जरूरत नही है क्योंकि आज के समय मे स्मार्टफोन यूजर अपने लगबग सारे काम अपने मोबाइल और लैपटॉप से कर लेते है चाहे वो ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई की बाद हो या फिर मूवी की बात करे तो वो भी ऑनलाइन ही देखी जाती है वही पैसे के लेन देन हो तो वो भी डिजिटल हो चुका है।

जब बात पैसे ट्रांसफर की बात हो तो कुछ समय पहले एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने दुनिया के सारे देश पीछे छोड़ दिए है ऑनलाइन ट्रांससिक्शन में भारत मे कोरोना के बाद ऑनलाइन ट्रांससिक्शन में काफी इजाफा देखने को मिला जिसने अमेरिका, चीन जैसे विकसित देशों को पीछे छोड़ दिया।

OTP-Meaning-In-Hindi-Otp-kya-hai
OTP Meaning In Hindi | ओटीपी का पासवर्ड क्या है 2021

लेकिन डिजिटल ट्रांससिक्शन के तो फायदे बहौत है हमे बैंक जाने की ज़रूरत नही हम अपने मोबाइल से भी ऑनलाइन पैसे का लेन देन कर सकते है लेकिन ऑनलाइन Scam, Online क्राइम पर नज़र डालें तो वो भी बढ़ते जा रहे है इसको रोकने के लिए ओटीपी का यूज़ किया जाता है।

ओटीपी की जानकारी आपको होनी चाहिए जिस से Scam और ऑनलाइन फ्रॉड से बचा जा सकते आज इस पोस्ट में हम इसी ओटीपी पर बात करने वाले है जिसमे हम जाने गे ओटीपी क्या है OTP Meaning In Hindi Otp Kya Hai इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकरी देने वाले है।

OTP Kya Hai | ओटीपी क्या है?

ओटीपी एक पासवर्ड होता है जिस से यूजर की वेरिफिकेशन की जाती है जब भी यूजर कोई ऑनलाइन ट्रांससिक्शन करता है तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जता है यूजर को वो ही ओटीपी को एंटर करके अपनी ट्रांससिक्शन को पूरा करना होता है।

दोस्तों ओटीपी सिर्फ ऑनलाइन ट्रांससिक्शन के लिए ही नही यूज़ होता ओटीपी को और भी कई प्रकार की वेरिफिकेशन के लिए इस्तमाल किया जाता है।

जैसे नया सोशल मीडिया एकाउंट बनाने पर भी ओटीपी की ज़रूरत होती है वो चाहे व्हाट्सएप्प हो संदेश एप हो या फिर टेलीग्राम लगबग सारी ही ऐप पर ओटीपी से अपना एकाउंट को वेरीफाई करना होता है।

ओटीपी मोबाइल और ईमेल दोनो पर आ सकता है कई वेबसाइट में ईमेल से एकाउंट बनता है तो ईमेल में ओटीपी आता है।

ओटीपी का यूज़ सारी ही ई कॉमर्स वेबसाइट पर भी किया जाता है जैसे ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट, और अन्य सारी ही ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स या एप में ओटीपी से ही वेरीफिय करना होता है।

ओटीपी का काम है जिस यूजर की प्रोफाइल है या जो यूजर ऑनलाइन ट्रांससिक्शन कर रहा है क्या वो ही यूजर ऑनलाइन ट्रांससिक्शन कर रहा है इसलिए ओटीपी से यह वेरीफाई किया जाता है। जैसे कोई यूजर है उसका बैंक में नंबर रजिस्टर है वो यूजर जब भी ऑनलाइन ट्रांससिक्शन करेगा तो उसके रजिस्टर मोबाइल मे ओटीपी मैसेज आता है ओटीपी मैसेज को वेरीफाई करने के बाद ही ट्रांससिक्शन को पूरा किया जा सकता है।

ओटीपी फुल फॉर्म हिंदी | Otp Full Form In Hindi

ओटीपी फुल फॉर्म ओटीपी का फुल फॉर्म होता है One Time Password जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है एक ऐसा पासवर्ड जो सिर्फ एक बार यूज़ किया जा सकता है उसके बावडी यूज़ नही किया जा सकता है।

ओटीपी पासवर्ड की एक समय सीमा होती है यह समय 5 मिन से लेकर 20 मिन तक हो सकती है किसी वेबसाइट या एप में इस से भी कम या ज़्यादा हो सकता है।

ओटीपी को सिर्फ एक बार ही इस्तमाल किया जा सकता है।

ओटीपी को सिस्टम से बनाया जाता है यह सिस्टम आटोमेटिक होता है जब भी यूजर को ओटीपी आएगा सिस्टम आटोमेटिक यूजर को मैसेज करता है। कुछ समय बाद ओटीपी वैलिड नही रहता।

OTP Meaning In Hindi |ओटीपी का मतलब क्या होता है।

OTP Meaning In Hindi ओटीपी का मतलब होता है एक ऐसा पासवर्ड जिस से यूजर की आइडेंटिटी को वेरीफाई किया जा सकते वेरीफाई करने के लिए ओटीपी को टेक्स्ट मैसेज , कॉल या फिर ईमेल से यूजर को भेजा जता है जिसके बाद वो ही ओटीपी को यूजर ने वेरीफाई करके अपना वेरिफिकेशन पूरा करना होता है।

Otp-meaning-in-hindi-otp-kya-hai-GyaanHindi
OTP Meaning In Hindi | ओटीपी का पासवर्ड क्या है 2021

ओटीपी से ऑनलाइन सकेम, साइबर क्राइम को रोकने में मदद मिलती है क्योंकि ओटीपी से यूजर को Two Step Verification से गुजरना होता है। जिस से यूजर के डेटा को सिक्योर किया जा सकता है। ऑनलाइन फ़्रॉड से बचने के लिए इस सिस्टम को खास तौर पर तयार किया गया है।

Types Of OTP | ओटीपी के प्रकार

ओटीपी तीन प्रकार का होता है जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया है

  1. कॉल Call
  2. टेक्स्ट Text
  3. ईमेल Email

Call कॉल ओटीपी ओटीपी वेरीफाई करने के लिए आपके पास तीन ऑप्शन होते है जिसमे कॉल का भी ऑप्शन होता है जब भी ओटीपी बेजा जाता है तो यूजर से पहले कंफर्म किया जाता है यूजर किस पर ओटीपी चाहता है अगर काल कॉल वाला ऑप्शन को सिलेक्ट किया जाए तो हमारे फोन पर एक कॉल आता है

जिसमें ओटीपी नंबर दिया जाता है उस ओटीपी नंबर को हमें वेबसाइट ऐप में डालकर वेरीफाई कर लेना होता है यह एक सिस्टम के द्वारा कॉल किया जाता है और कुछ नंबर वो कॉल में बोलकर काल डिसकनेक्ट कर दिया जाता है।

टेक्स्ट मेसेज Text OTP टेक्स्ट मैसेज ओटीपी का ऑप्शन वीओटीपी को सेंड करने केेे लिए मिलता यूजर के ऊपर डिपेंड करता है कि यूजर किस पर अपना ओटीपी को रिसीव करना चाहता है अक्सर ज्यादातर टेक्स्ट मैसेज का ओटीपी कोोई सेलेक्ट करते हैं टेक्स्ट मैसेज ओटीपी ज्यादा इस्तेमाल कियाा जाता है और यह सबसे आसान तरीका भी है

ओटीपी को वेरीफाई करने केे लिए इसमें आपको अपनााा नंबर कोो पेंटर करना होता है होटल कि वे नंबर पर आपको एक टेक्स्ट मैसेज आएगा जिसमेंं कुछ डिजिट सो सकते हैं वह डिजिट चार से 8 अंक के बीच मेंंं हो सकते वो नंबर को एंटर करके ओटीपी वेरीफाई किया जाता है।

Email Otp ईमेल ओटीपी कई सारी वेबसाइट या बैंक भी ओटीपी ईमेेेेेल पर भी सेंड करते हैं यूजर के रजिस्टर ईमेल पर ओटीपी को सेंड किया जाता है और ईमेल में लॉगिन कर के ओटीपी को एंटर करना होता है।

अपने कई बार देखे होगा आपकी ईमेल पर ओटीपी को सेंड किया जाता है और आपको ईमेल से लॉगिन करने को बोला जाता है लॉगिन के बाद ही ओटीपी को एक्सेस किया जा सकता है। और वेरीफाई किया जा सकता है।

ओटीपी से ही यूजर की वेरिफिकेशन को किया जाता है।

ओटीपी कोड की विशेषताएं |ओटीपी के फायदे

  • ओटीपी से यूजर के डेटा को सेफ रखा जा सकता है।
  • ओटीपी से यूजर को डबल वेरिफिकेशन मिलती है।
  • ऑनलाइन सकेम से बचा जा सकता है।
  • ओटीपी से वेरीफाई करना आसान और यह प्रोसेस को कुछ सेकंड में पूरा किया जा सकता है।
  • ओटीपी से यूजर को Two Step Protection मिलता है।
  • बैंकिंग में भी ओटीपी कारगर है ओटीपी से ऑनलाइन फ़्रॉड को रोका जा सकता है।

ओटीपी का पासवर्ड क्या है

ओटीपी का पासवर्ड क्या है ओटीपी का पासवर्ड यूजर के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर टेक्स्ट मैसेज, कॉल, या फिर ईमेल से भेजा जाता है ओटीपी नंबर में हो सकता है लेटर में हो सकता है। नंबर में 4 अंक से लेकर 8 अंक तक हो सकता है। और लेटर और अंक को मिला कर ओटीपी को बनाया जा सकता है।

यूजर को ओटीपी को सबमिट करने के लिए पांच मिनट से लेकर 10 मिनट दिए जाते है ओटीपी को वेरीफाई करने के लिए। यूजर को उस समय मे ही अपने ओटीपी वेरीफाई कर लेना होता है उसके बाद ओटीपी काम नहीं करता है।

Otp-Meaning-in-Hindi-Otp-Kya-hai-GyaanHindi
OTP Meaning In Hindi | ओटीपी का पासवर्ड क्या है 2021

ओटीपी काम कैसे करता है।

ओटीपी को सिस्टम के द्वारा यूजर के मोबाइल में टेक्स्ट मैसेज, कॉल , ईमेल के माध्यम से बेजा जाता है। और इसकी कुछ समय सीमा को सेट किया जाता यह समय अलग अलग हो सकती है कही यह सिर्फ 5 मीन तक वैलिड होता है और कही पर यह 20 मिन तक वैलिड हो सकता है।

ओटीपी का मैन काम है यूजर को वेरीफाई करना ओटीपी से यह पता लगाया जाता है जिसका भी एकाउंट है चाहे वो सोशल मीडिया एकाउंट ,ईमेल, व्हाट्सएप्प, बैंक, ऑनलाइन बैंकिंग या कोई और अन्य वेबसाइट या फिर ऐप ओटीपी का काम यह चेक करना है कि क्या जिसका एकाउंट है वो ही यूजर लॉगिन कर रहा है या फिर कोई और है।

अगर कोई और यूजर लॉगिन करता है तो ओटीपी वेरीफाई नही कर सकता है। और एकाउंट में लॉगिन नही हो सकता है।

ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन ट्रांससिक्शन करते समय भी ओटीपी की जरूरत होती है उसमें भी यह ही कंफर्म किया जाता है कि जिसका डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को यूज़ किया जा रहा है क्या यह वो ही यूजर है जिसका यह डेबिट या क्रेडिट कार्ड है इसलिए ओटीपी को भेज जाता है।

जिसका डेबिटज़ क्रेड कार्ड होगा उसके मोबाइल में ओटीपी आएगा अगर यूजर खुद ट्रांससिक्शन कर रहा है तो ओटीपी को एंटर कर सकता है क्योंकि उसका नंबर बैंक में रजिस्टर होगा अगर कोई और कार्ड को यूज़ कर रहा है तो ओटीपी को वेरीफाई नही कर सकता है।

OTP Meaning In Hindi FAQ In Hindi

ओटीपी का फुल फॉर्म क्या है?

ओटीपी का फुल फॉर्म होता है One Time Password यह एक ऐसा पासवर्ड होता है जो सिर्फ एक बार के लिए मान्य होता है। दूसरी बार इसका यूज़ नही किया जा सकता है।

ओटीपी का पासवर्ड क्या है

ओटीपी का पासवर्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सेंड किया जाता है यह ओटीपी टेक्स्ट मैसेज कॉल करके और ईमेल करके सेंड किया जा सकता है यूजर को इन मे से किसी ऑप्शन को सेलेक्ट करना होता है। ओटीपी 5 मिन से लेकर 20 मिन तक वैलिड हो सकता इस समय के अंदर ही ओटीपी को वेरीफाई करना होता है।

Conclusion | निस्कर्ष

आज इस पोस्ट में हमनें बात की ओटीपी क्या है Otp Kya Hai ओटीपी का फुल फ्रॉम क्या है, Otp Meaning In Hindi इस टॉपिक पर हमरा यह पोस्ट था इसमे हमने Otp से जुड़ी सारी जानकरी देने की कोशिश की है उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आप जान गए होंगे Otp Meaning In Hindi Otp Kya Hai अगर आपका इस टॉपिक के बारे में कोई सवाल या सुजाव हो तो कमेंट करके बात सकते है। हमारी ओर से आपको सबसे पहले रिप्लाय किया जाएगा।

Instagram Me Duet Video Kaise Banaye

Referral Code Kya Hai रेफेरल कोड क्या है

फेसबुक का मालिक कौन है

DailyHunt Ka Mallik kon Hai |

Ipl Match Live kaise Dekhe 2021 आईपीएल फ्री में कैसे देखे

मेरा नाम अर्जुन है में ज्ञानहिंदी का फाउंडर हूँ हम इस ब्लॉग में टेक्नॉलजी एंड्राइड ब्लॉग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए से जुड़ी जानकारी पोस्ट करते है।

Leave a Comment