Referral Code Kya Hai Referral Code Kaise Banaye 2021

Referral Code Kya Hai Referral Code Kaise Banaye 2021 पूरी जानकरी हिंदी में

आप भी ऑनलाइन काम करते हैं तो आपने रेफरल कोड को कई बार वेबसाइटों और ऐप में देखा होगा क्या आप जानते है Refferral Code Kya Hai और आप अपना Referral Code Kaise Banaye आज इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में जानकरी देने वाले है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Referral Code Meaning In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तो जब बात ऑनलाइन पैसा कमाने की आती है तो Referral Code आपको हर जगह दिख जायेगा रैफरल कोड को Invite Code भी बोला जाता है किसी वेबसाइट में Invite Code लिखा होता है और किसी मे Referral & Earn यह दोनों एक जैसा ही काम करते है। बस नाम मे थोड़ा फर्क है।

ऑनलाइन पैसा ( Online Paise Kaise Kamaye ) कमाने में रेफरल कोड से भी आपको फायदा होता है।

आप रेफरल कोड को यूज़ करके और ज़्यादा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना होता है बस आपको रेफरल कोड को बनाना होता है और उस कोड को शेयर करना होता है आप कहीं भी सोशल मीडिया व्हाट्सएप ग्रुप में रेफरल लिंक को शेयर कर सकते हैं।

ऑनलाइन कमाई को बढ़ाने के लिए आपको Referral Code Kya Hai Referral Code Kaise Banaye 2021 इसके बारे में पहले आपको पूरी जानकरी होनी चाहिए उसके बाद ही आप रैफरल कोड का इस्तमाल कही भी कर सकते है।

Referral Code Kya Hai Referral Code Kaise Banaye 2021
Referral Code Kya Hai Referral Code Kaise Banaye 2021 पूरी जानकरी हिंदी में

Referral Code Kya Hai | Referral Code Kya Hota Hai

Referral Code Kya Hai रेफरल कोड एक किसम का इनवाइट कोड होता है जिस को शेयर करके आप किसी को भी Invite कर सकते है। जो भी यूजर आपके इनवाइट लिंक से रजिस्टर करेगा आपको उसका कमीशन मिलता है।

रेफरल लिंक एक किसम का ट्रैकिंग कोड होता है जिसे यह पता लगाया जा सकता है कि आपके लिंक से कितने लोग ने विजिट किया ( जिसका रेफेरल लिंक बनाया है ) कितने लोग ने रजिस्टर किया आपके बनाये हुए रेफेरल लिंक से इस कोड से ट्रैक किया जाता है।

आप जिस भी वेबसाइट का या फिर किसी ऐप का Referral Code बनाया है और उसको शेयर करते है तो जितने लोग आपके रेफेरल लिंक पर क्लिक करगें रजिस्टर करेंगे तो वेबसाइट या ऐप के मालिक को सारा डेटा दिख जाता है।

Referral Code Kya Hai Referral Code Kaise Banaye 2021
Referral Code Kya Hai Referral Code Kaise Banaye 2021

रेफरल कोड मैं वेबसाइट का नाम और कुछ अंक या फिर आपका नाम भी हो सकता है अगर आपने रेफरल कोड बनाया है आप ऊपर इमेज में देख सकते हैं रेफरल लिंक कुछ इस प्रकार का होता है।

रेफरल कोड का ऑप्शन आपको कई प्रकार की वेबसाइट एप्लीकेशन में मिल जाता है खासकर यह कोड आपको ऑनलाइन पैसा कमाने वाली वेबसाइट या एप्लीकेशन में मिल जाता है।

रेफरल कोड आपको लगभग सारी ही वेबसाइट या एप्लीकेशन मिल जाता है कुछ वेबसाइट में इसका नाम इनवाइट होता है और कुछ मैं रेफेरल लिंक और कुछ वेबसाइट में रेफर एंड अर्न करके इसको लिखा जाता है

रेफरल कोड आपको एप्लीकेशन में भी मिल जाता है जैसे TSU App Se Online Paise Kaise Kamaye इस ऐप से ऑनलाइन पैसे कमाये जाते है और इसमे भी रेफेरल करके कमीशन मिलता है।

ऐसी कई सारी ऐप है जिस पर रेफेरल करके पैसे कमाए जाते है जैसे Fantasy App , Paytm, और कई अन्य एप्लीकेशन है जिसमे रेफेर करके कमीशन मिलता है।

  • Dream 11
  • My Team 11
  • Tsu App
  • PaytM
  • GPay

रेफर एंड अर्न का ऑप्शन सिर्फ एप्लीकेशन में ही नहीं बल्कि आपको लगभग हर एक ऐसी वेबसाइट में भी मिल जाता है जो अपना प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए रेफर एंड अर्न का प्रोग्राम चलाती है जिससे यूजर रेफर करके उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और उनके रेफरल लिंक से अगर कोई प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उसका कंपनी कमीशन देती है।

उम्मीद करते हैं अब आप जान गए होंगे Referral Code Kya Hai रेफेरल कोड क्या है।

Referral Code Kam Kaise Karta Hai |रेफेरल कोड काम कैसे करता है।

जैसे आप किसी वेबसाइट या किसी ऐप में ऑनलाइन काम करके पैसा कमा रहे हैं और उस वेबसाइट में रेफर एंड अर्न का ऑप्शन है तो आप अपना रेफरल कोड को अपने सोशल मीडिया या कहीं भी शेयर कर सकते हैं।

आप अपने दोस्तों के साथ भी रेफेरल कोड को शेयर कर सकते हैं अब जो भी लोग उस लिंक पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाएंगे या विजिट करेगे, या फिर कोई प्रोडक्ट को खरीदेगे तो जिस वेबसाइट का रेफरल कोड अपने बनाया है उनको यह पता चलेगा जो नया यूजर आया है वो आपके लिंक से आया है तो उसका आपको कमीशन मिलता है।

रेफरल कोड से आपको भी फायदा होता है और साथ में जिस वेबसाइट या ऐप का आप रेफरल कोड यूज करते हैं उनका भी फायदा होता है।

आपका फायदा होगा जब किसी को सफल करके इनवाइट करेंगे तो आपको उसका कमीशन मिलता है। और वेबसाइट ऐप का भी फायदा होता है। उनके यूज़र बढ़ते जाएंगे उनका प्रोडक्ट प्रमोट होगा उनका ब्रांड प्रमोट होगा।

और जिसका रेफेरल लिंक आप प्रमोट कर रहे हैं उनकी सेल बढ़ती जाएंगी उनके प्रोडक्ट प्रमोट होते जाएंगे और उनको नए-नए यूजर मिलते जाएंगे तो ऐसे में आपका भी फायदा होगा और जिसका आप रेफेरल लिंक प्रमोट कर रहे हैं उनका भी फायदा होता है।

उम्मीद करते हैं अब आप समझ गए होंगे कि रेफरल कोड कैसे काम करता है।

Referral Code Se Kya Fayda Hota Hai | रेफर कोड से क्या फायदा होता है

रेफरल कोड को यूज करने से आपको भी फायदा होता है और जिसका रेफरल कोड को आप शेयर कर रहे हैं।

उस वेबसाइट को भी फायदा होता है आप इस तरीके से समझ सकते हैं कि आप अगर किसी वेबसाइट या किसी एप्लीकेशन का रेफरल कोड को शेयर करते हैं तो उस लिंक से अगर कोई रजिस्टर होता है तो फिर साइट को एक नया यूजर मिल गया और जो यूजर आपने इनवाइट किया है

वह भी आगे किसी और को इनवाइट कर सकता है तो उधर से भी वेबसाइट को और यूजर मिल गए तो यह सिलसिला ऐसे ही चलता जाता है जैसे आप आप रेफरल लिंक कुछ शेयर कर रहे हैं वैसे ही कई और लोग उसी वेबसाइट पर काम कर रहे हैं वह भी शेयर कर रहे हैं उस वेबसाइट या उस प्रोडक्ट को तो इस से कंपनी का फायदा ही हो रहा है।

अक्सर जब कोई नई वेबसाइट यह कोई कंपनी की तरफ से नया प्रोडक्ट को लॉन्च किया जाता है तो उसमें रेफर एंड अर्न का ऑप्शन रखा जाता है क्योंकि वह प्रोडक्ट या वह वेबसाइट नई होती है उसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है तो इसलिए कंपनी रफल का सहारा लेती है।

रेफेरल से कंपनी की भी प्रमोशन हो जाती है उनकी वेबसाइट की प्रमोशन हो जाती है और साथ में उनके प्रोडक्ट की प्रमोशन हो जाती है।

और कंपनी रेफर करने के लिए कमीशन देती है जो भी उनका रेफरल कोड को प्रमोट करता है तो उनको उसकी कमीशन दी जाती है।

Referral Code Kaise Banaye | रेफेरल कोड कैसे बनाएं।

दोस्तों रेफरल कोड बनाने के लिए आपको कुछ खास नहीं करना है आप जिस भी वेबसाइट एप्लीकेशन पर काम कर रहे हैं अगर आप उसमें देखेंगे तो आपको रेफर एंड अर्न का ऑप्शन दिखाई देगा या किसी वेबसाइट में Invite Code भी हो सकता है यह एक जैसा ही होता है।

अब आपको रेफरल कोड या इनवाइट कोड पर क्लिक करना है और आपको आपका कोड दिखाई देगा आपने उस कोड को शेयर करना है और जो भी लोग आपके रेफेरल कोड से वेबसाइट में विजिट करगें या एप्लीकेशन में रजिस्टर करेंगे तो उसका आपको कमीशन मिलता है।

कुछ वेबसाइट रेफर कोड से उनकी वेबसाइट पर अकाउंट बनाने का पैसा देती है तो कुछ वेबसाइट अपने प्रोडक्ट को बेचने का पैसा देती है और कुछ वेबसाइट उनके लिंक पर विजिट करने का पैसा देती है यह अलग-अलग तरीके का रेफरल कोड होता है।

Referral Code Kya Hai Referral Code Kaise Banaye 2021
Referral Code Kya Hai Referral Code Kaise Banaye 2021

रेफेरल कोड का कमीशन हर वेबसाइट का अलग अलग हो सकता है किसी वेबसाइट में 10% का कमीशन होता है तो किसी में 20% का कमीशन भी होता है।

यह कमीशन वेबसाइट से वेबसाइट पर निर्भर करता है किसी वेबसाइट में ज्यादा कमीशन होता है तो किसी वेबसाइट में कम हो सकता है। यह वेबसाइट के मालिक ही डिसाइड करते हैं कि उनको कितना कमीशन देना है और किस चीज का देना है

जैसा हमने आपको बताया कि कोई वेबसाइट को विजिट करने का पैसा देती है तो किसी वेबसाइट में आपको प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और किसी वेबसाइट में आपको यूजर को रजिस्टर करवाना होता है।

उम्मीद करते है अब आप समझ गए होंगे Referral Code Kaise Banaye | रेफेरल कोड कैसे बनाएं। और आप रेफेरल कोड को शेयर भी कर रहे होंगे।

Referral Code Kya Hai FAQ In Hindi

रेफेरल कोड क्या है?

रेफेरल कोड एक तरह का ट्रैकिंग कोड होता है जिस से पता लगाया जाता है कितने विस्तर रेफेरल लिंक से विजिट किया और यह कोड अलग तरह का होता है जिस में नंबर वेबसाइट का नाम हो सकता है।

रेफेरल कोड कैसे बनाए?

आप किसी भी वेबसाइट पर ऑनलाइन काम करते है और उनका रेफेरल प्रोग्राम है तो उसको शेयर करके उस लिंक से पैसे कमा सकते है। लगबग हर कंपनी की वेबसाइट में रेफेरल कोड होता है। और रेफेरल प्रोग्राम में जॉइन करके उस से कमिश्म मिलता है।

इनवाइट कोड क्या है?

इनवाइट कोड भी एक किस्म का रेफेरल कोड ही है जैसे आप इनवाइट वर्ड से ही अंदाज़ लगा सकते है इनवाइट का क्या मतलब होता है। इनवाइट कोड को प्रमोट करने से आप दूसरे लोगो को उस वेबसाइट पर इनवाइट कर रहे है जिसका इनवाइट कोड को आप शेयर कर रहे है। इनवाइट कोड को प्रमोट करने से भी आपको कॉमिशन मिलता है।

रेफरल कोड का मतलब क्या होता है ?

रेफरल कोड एक किस्म का ट्रैकिंग कोड होता है जिस से यह पता चलता है कि किस इंसान के रेफेरल कोड से कितने लोगों ने उस रेफेरल लिंक पर क्लिक किया कितनी बार क्लिक हुआ । यह सारी जानकरी रेफेरल कोड से मिला करती है।

Conclusion | निस्कर्ष

आज हमने इस पोस्ट में बात की Referral Code Kya Hai Referral Code Kaise Banaye 2021 इनवाइट कोड क्या है रेफरल कोड कैसे बनाएं और इस टॉपिक पर हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है उम्मीद करते हैं

अब आप रेफरल कोड क्या है के बारे में जान गए होंगे और आपने अपना रेफरल कोड बना भी लिया होगा और उसको शेयर करके आप पैसे कमा रहे होंगे दोस्तों अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं हमारी ओर से आपको जल्दी रिप्लाई मिलेगा।

मेरा नाम अर्जुन है में ज्ञानहिंदी का फाउंडर हूँ हम इस ब्लॉग में टेक्नॉलजी एंड्राइड ब्लॉग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए से जुड़ी जानकारी पोस्ट करते है।

Leave a Comment